Move to Jagran APP

आम बजट से है बहुओं को अच्छे दिन की आस

संवाद सूत्र, मधेपुरा : नरेन्द्र मोदी की बजट पर आम और खास दोनों प्रकार की बहुओं की नजर है इस बार। कैस

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 04:05 AM (IST)
आम बजट से है बहुओं को अच्छे दिन की आस

संवाद सूत्र, मधेपुरा : नरेन्द्र मोदी की बजट पर आम और खास दोनों प्रकार की बहुओं की नजर है इस बार। कैसा होगा हमारे देश का बजट इस जिज्ञासा के साथ उलनी कुछ अपेक्षाएं भी हैं। आइये जरा आप भी जानें इन बहुओं की अपेक्षाएं -

loksabha election banner

जिला परिषद की सदस्य और पूर्व अध्यक्ष सुनीला देवी कहती है कि एक सामान्य गृहणी के तौर पर मेरी अपेक्षा है कि केन्द्र सरकार की बजट में आम घरेलू सामग्रियों पर कम कर लगे जबकि इसका समायोजन शराब एवं अन्य नशीले पदार्थ पर ज्यादा से ज्यादा टैक्स लगाया जाय। वे यह भी कहती हैं कि जिला परिषद सदस्य के रूप में मेरी अपेक्षा है कि खासकर किसान के उपयोग में आने वाली सामग्रियों जैसे ट्रैक्टर एवं कृषि उपकरण, खाद बीज आदि पर कम कर लगे। शहर के नगर परिषद की वार्ड पार्षद विनिता भारती कहती है कि यूं तो अब महंगाई और बजट में कोई सरोकार नहीं रह गया है। लेकिन बजट ऐसा हो कि आम गृहणियों पर कोई नया बोझ न डाला जा सके। महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, इस पर नियंत्रण के लिए कारगार उपाय करने की जरूरत है।

राज्य महिला आयोग की सदस्य रह चुकी गुड्डी देवी कहती है कि केन्द्र सरकार की बजट पर इस बार गृहणियों की पैनी नजर है। केन्द्र सरकार ने जो अच्छे दिन का वादा किया था, वह किस हद तक कर पाती है। बहु और बेटी के रूप में इस बार केन्द्र सरकार की बजट से अपेक्षा है कि किसानों पर कोई बोझ नहीं डाला जाय। कृषि उपकरण, खाद बीज पर टैक्स न बढ़े और डीजल की कीमत में हुई कमी का जो अब तक कोई प्रभाव कीमतों पर न पड़ा है, व पड़े।

गृहणी और अर्थशास्त्री भारती कहती है कि केन्द्र सरकार ने महिलाओं के विकास और शिक्षा का नारा दिया है। संभावना यह है कि बेटी के नाम का जो फिक्स्ड डिपोजिट कराते हैं, उसपर परिलम्ब होने पर कोई टैक्स न लगे। केन्द्र सरकार को ऐसा ही कुछ कदम उठाना चाहिए। गृहणी के तौर पर मेरी अपेक्षा है कि आवश्यक वस्तुओं पर कर नहीं लगे जबकि विलासिता की वस्तु पर ज्यादा टैक्स लगे। शराब, उच्च श्रेणी का वातानुकूलित रेल, और हवाई जहाज टिकट, पान गुटका आदि पर अधिक टैक्स लगे।

प्रतिभा कहती है कि इस बार बजट ही नरेन्द्र मोदी सरकार की पहचान कराएगी महिलाओं को किस हद तक सरकार प्रोत्साहित करती है, यह बजट में ही तय होगी। महिला उद्यमियों को कम ब्याजदर पर ऋणावंटन और पांच वर्षो तक किसी भी कर से छूट, कीचन की किसी भी सामग्री पर नया टैक्स नहीं लगाना, नशीले पदार्थो पर अधिकाधिक टैक्स आदि अगर सरकार अधिरोपित करती है तो बेशक इस बार अच्छे दिन वाला बजट होगा। लेकिन अगर ऐसा नहीं हो सका तो फिर आम वर्षो की तरह ही यह आम बजट होगा। एक ओर मांग है कि श्रृंगार प्रसाधनों पर या जो कर नहीं लगे या फिर कम कर लगाया जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.