PreviousNext

बीपीएल में है नाम तो मिलेगा योजनाओं का इनाम

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 03:03 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 03:03 AM (IST)
बीपीएल में है नाम तो मिलेगा योजनाओं का इनामबीपीएल में है नाम तो मिलेगा योजनाओं का इनाम
आप बीपीएल की श्रेणी में हैं तो अब आपके दिन बदलेंगे। क्योंकि इस श्रेणी से आने वाले लोगों के कल्याण और

आप बीपीएल की श्रेणी में हैं तो अब आपके दिन बदलेंगे। क्योंकि इस श्रेणी से आने वाले लोगों के कल्याण और उत्थान के लिए सरकार की ओर से दर्जनों लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार की बीपीएल सूची में आपका नाम है तो इन योजनाओं का समूचित लाभ मिलेगा।

जिला प्रशासन योजना का पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन करे इसके लिए पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। योजना के अनुश्रवण और निगरानी के लिए प्रखंड स्तर पर एक-एक वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्त भी की गई है।

गरीबों के लिए सरकार की पहल

सरकार गरीबों के लिए शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, पेंशन और बीमा के साथ बेटी की शादी का भी बंदोबस्त करने की योजना चला रही है। दुखद पहलू यह है कि जागरूकता व शिक्षा की कमी के कारण बहुसंख्यक बीपीएल और महादलित इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ये कार्यालयों का चक्कर काटते तथा त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों की खुशामद करते रोज देखे जा सकते हैं। यही कारण है इनकी योजनाओं पर बिचौलिया हावी है।

कोट

गरीबों के लिए संचालित योजनाओं की गहन निगरानी की जा रही है। खासकर आदिवासी इलाके में प्राथमिकता के आधार पर गरीबों को रोजगार के साथ कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। सभी प्रखंड में योजनाओं की निगरानी के लिए प्रभारी पदाधिकारी को प्रतिनियुक्ति किया गया है।

- सुनील कुमार, जिलाधिकारी, लखीसराय।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:saat sarokar(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    निबंधन 25 हजार, छह हजार वाहनों में लगी एचएसआरपीपीसीसी कार्य में अनियमितता की शिकायत
    यह भी देखें