Move to Jagran APP

अतिक्रमण की चपेट में गुज्जी तालाब, स्थिति बदहाल

लखीसराय। आखिर कब दूर होगी तालाबों की बदहाली, कब तालाब अतिक्रमण मुक्त हो अपने पुराने स्वरूप में वापस

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 07:09 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 07:09 PM (IST)
अतिक्रमण की चपेट में गुज्जी तालाब, स्थिति बदहाल

लखीसराय। आखिर कब दूर होगी तालाबों की बदहाली, कब तालाब अतिक्रमण मुक्त हो अपने पुराने स्वरूप में वापस लौटेगा। तालाब के प्रति लोगों की कब संवेदना जागेगी। शहर के लोगों के दिलों में तालाब की दुर्दशा देखकर ऐसे प्रश्न लगातार उठ रहे हैं। लेकिन, इन सवालों के समाधान के प्रति जिला प्रशासन उदासीन बना है। हालात यह है कि तालाब बदहाल हो अपना अस्तित्व खो रहा है। शहर में जमीन की कीमत में बेतहाशा वृद्धि से तालाब की जमीन पर अतिक्रमण कर लोग अपना आशियाना बनाने में लगे हैं। अधिकांश तालाबों पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा बरकरार है। जो शेष बचा है उस पर भू-माफियाओं की नजर लगी है। नया बाजार इलाके में स्थित गुज्जी तालाब इसमें से एक है। जिसके चारों ओर परती जमीन पर अतिक्रमणकारियों की नजर लगी है। कुछ लोगों ने तालाब पर अतिक्रमण कर भी रखा है। मत्स्य विभाग के द्वारा टेंडर किए जाने के कारण विभाग इसके जीर्णोद्धार के प्रति सचेत नहीं है। तालाब को टेंडर पर लेने वाले लोगों की देखभाल के कारण अतिक्रमणकारियों की कुछ चल नहीं रही है। बावजूद तालाब किनारे कहीं सड़क तो कहीं दबंगों द्वारा मकान निर्माण करा लिया गया है। तालाब की मापी अंचल कार्यालय द्वारा कराई गई जिसमें कई लोगों पर अतिक्रमण किए जाने की बात सामने आई। उन लोगों के विरुद्ध नोटिस की कार्रवाई कर विभाग ने इतिश्री कर लिया।

loksabha election banner

क्या कहते हैं पदाधिकारी

जिलाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि तालाबों को हर हाल में अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट से तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने का सख्त निर्देश प्राप्त है।इसके परिपेक्ष्य में अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

गुज्जी तालाब का हाल

कुल जमीन - 6.65 डिसमल

जमीन पर अतिक्रमण - 27 डिसमल

मौजा - जयनगर

थाना संख्या - 124

खाता - 101

खेसरा संख्य - 481 एवं 278


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.