Move to Jagran APP

ऐतिहासिक पल का साक्षी बनेगा किशनंगज

किशनगंज। 249 किमी लंबी मानव श्रृंखला बना ऐतिहासिक पल का साक्षी बनेगा किशनगंज। इस ऐतिहासिक पल में लग

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 03:01 AM (IST)
ऐतिहासिक पल का साक्षी बनेगा किशनंगज

किशनगंज। 249 किमी लंबी मानव श्रृंखला बना ऐतिहासिक पल का साक्षी बनेगा किशनगंज। इस ऐतिहासिक पल में लगभग पांच लाख लोग शामिल होंगे। लिहाजा जिले की सीमा की सील करते हुए 68 मजिस्ट्रेट, सौ से ज्यादा पुलिस पदाधिकारी व एक हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय व अंतरराज्यीय सीमा से सटे किशनगंज जिले की संवेदनशीलता को समझते हुए जिला प्रशासन ने बीएसएफ के सोर्सेज व एसएसबी जवानों की भी मदद ली है। दोहपर 12.15 बजे से शुरू होने वाली मानव श्रृंखला को लेकर सुबह 10 बजे से सभी मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। इसके साथ ही चार ड्रोन कैमरे की मदद से फोटोग्राफी कराई जाएगी तथा कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार के खाद्य सामग्री के वितरण पर पाबंदी लगा दी गई है। इस पूरे कार्यक्रम की मॉनीट¨रग डीएम पंकज दीक्षित व एसपी राजीव मिश्रा कर रहे हैं जबकि एडीएम रामजी साह व एएसपी अनिल कुमार को विधि व्यवस्था की कमान दी गई है। 249 किमी लंबी मानव श्रृंखला के दौरान किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए दंगा निरोधी दस्ता, वायरलेस दस्ता, मेडिकल टीम व अग्निशमन दस्ता को तैनात किया गया है। इसके अलावा डॉग स्कवायड, मेटल डिटेक्टर के साथ सादे लिबास में महिला व पुरूष बल की भी तैनाती की गई है।

असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के साथ-साथ किसी भी प्रकार की आपात सूचना के लिए जिला मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम में मजिस्ट्रेट की नियुक्ति के साथ-साथ दस फोन नंबर जारी किए गए हैं। कंट्रोल रूम के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी व सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं ताकि असुविधा होने पर लोग संपर्क कर सकें। बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा पेयजल व शैचालय की व्यवस्था की गई है। महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखकर जिला प्रशासन ने अस्थायी शौचालय के निर्माण कराने का भी बीडीओ, सीओ को निर्देश दिया गया है।

यातायात बंद करने को बनाए गए बैरियर-

मानव श्रृंखला के दौरान संबंधित मार्गों पर यातायात बंद कराने को बैरियर बनाए गए हैं। इसके तहत किशनगंज में 25, कोचाधामन में 16,गलगलिया में 15, दिघलबैंक में 12, ठाकुरगंज में नौ, सुखानी में सात, टेढ़ागाछ में छह,पाठामारी में छह, कुर्लीकोट में चार, पहाड़कट्टा में तीन व फतेहपुर में एक बैरियर बनाए गए हैं। इन बैरियरों पर मजिस्ट्रेट के साथ एक-चार की पुलिस बल की तैनाती की गई है। सुबह दस बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक ये बैरियर बंद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.