Move to Jagran APP

जेल प्रशासन के लिए आफत बने शराबी कैदी, कर रहे अजीबो-गरीब हरकत

बिहार के कटिहार में शराब पीकर पकड़ाने के बाद जेल पहुंचने वाले शराबी कारा प्रशासन के लिए आफत बन रहे हैं। इनकी अजीबोगरीब हरकतों से अब तक तीन कैदियों की मौत हो गई है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 11:54 PM (IST)
जेल प्रशासन के लिए आफत बने शराबी कैदी, कर रहे अजीबो-गरीब हरकत
जेल प्रशासन के लिए आफत बने शराबी कैदी, कर रहे अजीबो-गरीब हरकत

कटिहार [नीरज कुमार]। शराब पीकर पकड़ाने के बाद जेल पहुंचने वाले शराबी कारा प्रशासन के लिए आफत का सबब बने हुए हैं। औसतन रोज एक दर्जन शराबी जेल भेजे जाते हैं। इनमें से कुछ आदतन शराबी व ड्रग एडिक्ट होते हैं। जेल में इनके इलाज की समुचित व्यवस्था नहीं है। इस कारण शराब नहीं मिलने पर ये अपनी अजीबो-गरीब हरकतों से कारा प्रशासन की नाम में दम कर देते हैं। 

loksabha election banner

नहीं है उचित व्यवस्था

सूबे में शराबबंदी लागू होने के बाद सभी सदर अस्पतालों में नशा मुक्ति केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया था। नशे के आदी लोगों को यहां भर्ती कराने एवं समुचित उपचार को लेकर निर्देश जारी किया गया है। वहीं, शराब सेवन के आरोप में पकड़ाए लोगों के लिए कारा के अंदर नशा मुक्ति केंद्र या विशेषज्ञ चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति नहीं की गई है। 

एक चिकित्सक के भरोसे कारा

मंडल कारा का अस्पताल अनुबंध पर नियुक्त एक चिकित्सक के भरोसे चल रहा है। आदतन शराबियों के उग्र व्यवहार के कारण जेल में कई बार अफरा-तफरी की स्थिति भी बनी है। पिछले छह महीने में जेल की दीवार पर सिर पटकने एवं अत्यधिक आवेशित होने के कारण तीन कैदियों की मौत हो चुकी है।

कुछ दिन पूर्व शराब सेवन के आरोप में गिरफ्तार किए गए एक बंदी की मौत दीवार पर सिर पटकने के कारण हो गई। अजीबो-गरीब हरकतों से मरने वाले तीन कैदियों में एक महिला कैदी भी थी। स्थिति गंभीर होने पर ही ऐसे कैदियों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा जाता है। 

यह भी पढ़ें: मंडप में बच्चों जैसी हरकत करने लगा दूल्हा, दुल्हन बोली- नहीं जाना इसके साथ

विधायक ने भी उठाया है मामला

बलरामपुर के माले विधायक महबूब आलम ने इस मामले को गंभीरता से उठाते हुए जिलाधिकारी से मुलाकात की है। उन्होंने कारा के अंदर ऐसे कैदियों के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था कराने का अनुरोध किया। डीएम ने इसे लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें: प्रेमिका की कहीं और हो रही थी शादी, प्रेमी ने घर पहुंच उठाया ये खौफनाक कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.