Move to Jagran APP

गांवों में भी पहुंचेगी रेलवे की 'स्वच्छता एक्सप्रेस'

लीड== = फोटो- 30 केएटी- 13 कैप्शन- संबोघित करते डीआएम व अन्य। = स्वच्छता अभियान में रेलवे ने

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 05:28 PM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 05:28 PM (IST)
गांवों में भी पहुंचेगी रेलवे की 'स्वच्छता एक्सप्रेस'

लीड==

loksabha election banner

= फोटो- 30 केएटी- 13

कैप्शन- संबोघित करते डीआएम व अन्य।

= स्वच्छता अभियान में रेलवे ने भी निभायी अहम भागीदारी

= हर छोटे व बड़े स्टेशनों पर चलया जाएगा अभियान

= गांवों तक पहुंचेंगे रेलवे अधिकारी व कर्मचारी

= बड़े स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वाले होंगे सीसीटीवी में कैद

संवाद सहयोगी, कटिहार: कटिहार रेल मंडल ने भी भारत सरकार के स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का निर्णय लिया है। इसकी तैयारी अभी से शुरु भी कर दी गयी है। दो अक्टूबर को कटिहार रेल मंडल द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की जायेगी। जिसमें रेल विभाग के सभी कर्मचारी और पदाधिकारी स्वच्छता को लेकर श्रमदान करेंगे। इस बात की जानकारी मंडल रेल प्रबंधक अरुण कुमार शर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि कटिहार रेल मंडल के सभी 132 स्टेशनों के कर्मचारी और पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता फैलाने को लेकर मुहिम चलायेगे। जिसके तहत वे क्षेत्र के स्टेशन के अलावा आसपास के मुहल्लों व सड़कों की भी सफाई करेंगे। इस कार्य के लिये मुख्य जगहों पर मुख्यालय से भी एक पदाधिकारी नियुक्त किये जायेंगे। इसके अलावा डेमो शेड, डीजल शेड, के अलावा कटिहार रेल मंडल के 800 किलोमीटर में फैले रेलवे ट्रैक की भी सफाई की जायेगी। रेल कर्मियों के अलावा इस कार्य में 19 एनजीओ, स्काउट एण्ड गाइड, एवं जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की मांग की है। स्वच्छता मुहिम को लेकर वेंडरों के खिलाफ भी मुहिम चलेगी। स्टेशन पर भिखारियों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

----------

स्टेशन पर भटकने वालों की खैर नहीं: अब बेवजह स्टेशन परिसर में बैठने वालों की पहचान कर उससे जुर्माना वसूला जायेगा। साथ ही गंदगी फैलाने वाले यात्रियों के खिलाफ भी जुर्माना लेने की प्रक्रिया जारी कर दी गई है जिसके तहत महज पांच दिनों में एक लाख से अधिक की जुर्माने की राशि भी वसूल की जा चुकी है। इसके साथ हीं कटिहार मंडल के चार मुख्य स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे की सहायता से गंदगी फैलाने वालों पर नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.