Move to Jagran APP

ट्रक चालकों की मनमानी से एनएच पर लोगों को गंवानी पड़ रही जान

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 06:43 PM (IST)

::एनएच पर यातायात नियमों की हो रही अनदेखी

loksabha election banner

::एक माह के भीतर हो चुकी है पांच बड़ी दुर्घटना

::गेड़ाबाड़ी और कुरसेला के बीच वाहनों की टक्कर आम

::ट्रक चालकों की मनमानी से लोगों को गंवानी पड़ती है जान

----------

नंदन कुमार झा,संवाद सहयोगी, कटिहार:

कटिहार के गेड़ाबाड़ी से कुरसेला के बीच राष्ट्रीय उच्च पथ 31 सडक पर दुर्घटना होना आम बात हो गई है। आये दिन सड़क पर छोटी बडी घटनायें होती रहती है जिसका मुख्य कारण वाहन चालकों की लापरवाही है। ज्यादातर घटनायें ट्रकों की चपेट में आने के कारण हो रही है जिसका मुख्य कारण ट्रकों की बेलगाम गति होना है, वहीं ट्रक चालकों द्वारा निर्धारित गति सीमा का प्रयोग नहीं करते हुए अनियंत्रित तरीके से वाहनो की रफ्तार बढ़ायी जाती है। साथ हीं शराब के नशे में धुत होने के कारण चालक अपना नियंत्रण खोकर दुर्घटनाओं को अंजाम देते हैं। साथ हीं वाहन चालकों द्वारा ओवर टेकिंग करने के कारण दुर्घटनाये घटित होती है।

-- रात के अंधेरे में बेलगाम हो जाती है गाडि़यां : रात के अंधेरे में गलत तरीके से अवैध सामानों की खेप एक जगह से दूसरी जगह पहुंचायी जाती है जो प्रशासन की नजरों से छुप छुपाकर किया जाता है जिसके कारण उक्त समान ढोने वाले वाहन अपने बचाव के कारण वाहनों को बेलगाम गति से दौड़ाते हैं। जिस कारण आये दिन दुर्घटनायें घटित होती है।

-- चालक की जगह सहयोगी के हाथों में होती है स्टेयरिंग : ज्यादातर दुर्घटना के मामलों में चालक की जगह उपचालक हीं गाड़यों को को चलाते हैं जिनके पास न तो अनुभव होता है और न ही ं गाड़ी चलाने के लिये वैध लाइसेंस । जिसके परिणाम स्वरूप लोगों की जाने जाती है।

-- नहीं है मोबाईल चिकित्सा वाहनो की व्यवस्था : देश के पूर्वी भाग को जोडने वाले इस महत्वपुर्ण सडक पर ज्यातर दुर्घटना के मामलों में अस्पताल पहुँचने के क्रम में लोगों की मौत हो जाती है। जिसका मुख्य कारण मोबाईल चिकित्सा वाहनों का नहीं होना भी एक है। जिसके कारण दुर्घटनाग्रस्त लोगों का स समय पर ईलाज नहीं हो पाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.