Move to Jagran APP

माडल व सैम्पल पेपर से करें गणित विषय की तैयारी

जमुई। सीबीएससी के 10 वीं की परीक्षा में गणित विषय की तैयारी के संबंध में जानकारी देते हुए बाजार हाईस

By Edited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 07:20 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 07:20 PM (IST)
माडल व सैम्पल पेपर से करें गणित विषय की तैयारी

जमुई। सीबीएससी के 10 वीं की परीक्षा में गणित विषय की तैयारी के संबंध में जानकारी देते हुए बाजार हाईस्कूल जमुई में कार्यरत वरीय शिक्षक व पार्थ एचिभर्स अकादमी जमुई के संचालक डा. जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि यह गलत धारणा है कि गणित एक कठिन विषय है। निरंतर अभ्यास करने से गणित विषय आसान हो जाता है और छात्रों को सवाल देखने के साथ ही समझ आने लगते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा हाल में छात्र-छात्राएं सबसे पहले उन प्रश्नों को हल करें जो वस्तुनिष्ठ व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हों। उसके बाद लघु उत्तरीय व अति लघु उत्तरीय प्रश्नों को अपनी बौद्धिक क्षमता के अनुसार हल करना चाहिए। डा. जीतेन्द्र कुमार सिंह ने परीक्षा के संबंध में बताया कि परीक्षा देते समय ऐसे प्रश्नों को हल करने का प्रयास पहले नहीं करें जो कठिन प्रतीत होते हों। कठिन गणित के सवालों को अंत में हल करें।

loksabha election banner

समय प्रबंधन का रखें ख्याल

परीक्षा देने के दौरान समय प्रबंधन पर ध्यान देने की आवश्यकता बताते हुए डा. जीतेन्द्र कुमार सिंह कहते हैं कि समयबद्ध तरीके से यदि गणित की परीक्षा दी जाए तो ससमय सभी सवालों को हल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रश्न संख्या का जिक्र करते समय इस बात का ख्याल रखें कि वह साफ-साफ और स्पष्ट नजर आए।

माडल व सैम्पल पेपर से करें तैयारी

गणित विषय की तैयारी के लिए डा. जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि सीबीएसई द्वारा जारी किए गए माडल पेपर व सैम्पल पेपर से अभ्यास करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम छात्र-छात्राएं गणित के एक सैम्पल पेपर को हल करें इससे उनकी तैयारी पूरी हो जाएगी।

महत्वपूर्ण गणित के सूत्रों को रखें याद

गणित के सवालों को हल करने के लिए गणित के सूत्र व गणित के प्रारुप को हमेशा ध्यान में रखने की सलाह देते हुए डा. जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को हमेशा याद रखने होंगे तभी गणित के सवाल आसानी से हल हो सेकेंगे।

संरचना बनाने में करें पेंसिल का उपयोग

परीक्षा देते समय छात्रों को डायग्राम तथा संरचना के प्रश्नों को हल करते समय पेंसिल व स्केल के उपयोग की सलाह डा. जितेन्द्र कुमार सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि डायग्राम व संरचना को साफ-साफ बनाएं ताकि उन्हें शत-प्रतिशत अंक हासिल हो सके।

मानवीय भूल पर रखें नजर

डा. जितेन्द्र कुमार सिंह बताते हैं बच्चे जब गणित का सवाल हल करते हैं उस वक्त हड़बड़ी या लापरवाही में गलतियां कर बैठते हैं। परीक्षा देते समय छात्र-छात्राएं इस बात का पूरा ध्यान रखें कि सवाल हल करते समय गणित के चिन्हों का सही-सही उपयोग हो सके। ऐसी स्थिति में हल किए गए सवाल गलत नहीं होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.