Move to Jagran APP

फल्गू में उफान, दरधा व मोरहर नदी भी बौराई

जहानाबाद। जिले से होकर गुजरने वाली फल्गू दरधा,बलदईया तथा मोरहर में उफान के कारण एक आ

By Edited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 03:05 AM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 03:05 AM (IST)
फल्गू में उफान, दरधा व मोरहर नदी भी बौराई

जहानाबाद। जिले से होकर गुजरने वाली फल्गू दरधा,बलदईया तथा मोरहर में उफान के कारण एक ओर जहां जहानाबाद का नालंदा तथा अरवल जिले का सड़क संपर्क टूट गया है वहीं रतनी फरीदपुर प्रखंड के दर्जनों गांवों में लगी धान फसल पानी में डूब गई है। इधर प्रशासन द्वारा फल्गू तथा दरधा नदी के किनारे बसे गांवों में रहने वाले लोगों से विशेष सतर्कता बरते जाने का आग्रह किया जा रहा है। 10 दिनों के भीतर इन नदियों में लगातार तीसरी बार उफान आने के कारण तटीय इलाके में बसे गांवों के लोगों में दहशत का वातावरण कायम हो गया है। जाफरगंज मुहल्ले में दरधा नदी का पानी घुस जाने से लोगों को उच्च स्थानों पर पलायन करना पड़ रहा है वहीं साई मंदिर के सामने एवं गोरक्षणी के समीप पुलिया पर चार फिट पानी का बहाव हो रहा है। पानी की तेज धार के कारण लोगों में दहशत का माहौल कायम है। लगातार जल स्तर में हो रही वृद्धि को देखते हुए जिला प्रशासन भी हालात पर नजर बनाए हुए हैं। सभी पदाधिकारी तट पर बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि पिछले बाढ़ के समय हीं घोसी,मोदनगंज तथा हुलासगंज प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गांवों में रहने वाले लोगों को भारी क्षति हुई थी। फल्गूु नदी का तटबंध टूट जाने के कारण धान फसल का तो नुकसान हुआ हीं था, कई कच्चे मकान भी ध्वस्त हो गये थे। जानकारी के अनुसार एनएच 110 में तीन जगहों पर डायवर्सन तथा छिलका पर पानी का बहाव होने के कारण इस मार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप हो गया है। जहानाबाद-एकंगरसराय राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 110 पर निजामुद्दीनपुर गांव के समीप दरधा नदी के निर्माणाधीन पुल के समीप अवस्थित डायवर्सन नदी की तेज धार में बह गया। इसी मार्ग पर बंधुगंज गांव के समीप फल्गू नदी पर बने छिलका पर भी पानी का बहाव हो रहा है। इस छिलका पर पानी का बहाव होने के कारण जहानाबाद तथा नालंदा जिले के बीच सड़क संपर्क पूरी तरह भंग हो गया है। फल्गू का पानी बंधुगंज मध्य विद्यालय परिसर तक फैल गया है। इतना ही नहीं गजउआपर, बंधुगंज,विशुनपुर,मषाढ़, टंडापर आदि गांव के खेतों में पानी फैल गया है। इधर जहानाबाद-अरवल एनएच 110 पर जहांगीरपुर गांव के समीप निर्माणाधीन पुलिया के समीप डायवर्सन भी बह गया। इस डायवर्सन पर जान को जोखिम में डालकर दो पहिये वाहन सवार तो आवाजाही कर रहे हैं लेकिन झुनाठी पुलिस पिकेट द्वारा सड़क पर अवरोध बनाकर बड़े वाहनों का परिचालन रोक दिया गया है। एक ओर जहां हुलासगंज तथा घोसी प्रखंड प्रशासन द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से तटीय इलाके के लोगों को सतर्क रहने को कहा जा रहा है वहीं जहानाबाद के बीडीओ मो नौशाद आलम सिद्दकी तथा सीओ निरज कुमार के नेतृत्व में भी प्रचार प्रसार कर हाई अलर्ट जारी किया जा रहा है। इधर बलदईया तथा मोरहर के उफान के कारण जहां शकुराबाद की सड़कों पर पानी का बहाव हो रहा है। वहीं करौता, बसंतपुर,सावन विगहा आदि गांवों के खेतों में पानी भर गया है। इधर बलदईया नदी के उफान से शकुराबाद-

loksabha election banner

कुर्था मुख्य मार्ग के पुल पर पानी चढ़ गया है। इस नदी का पानी कखौरा, उतरापटी,पोखवां,पंडौल, नारायणपुर, चगोड़ी,पंडितपुर, सेसम्बा तथा बढ़ौना के खेतों में भी फैल गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.