Move to Jagran APP

यहां अब भी 13,076 आवासों का निर्माण अधूरा

गोपालगंज। प्रशासनिक स्तर पर दबाव बनाए जाने के बाद भी जिले में 13 हजार से भी अधिक इंदिरा आव

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 03:07 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 03:07 AM (IST)
यहां अब भी 13,076 आवासों का निर्माण अधूरा
यहां अब भी 13,076 आवासों का निर्माण अधूरा

गोपालगंज। प्रशासनिक स्तर पर दबाव बनाए जाने के बाद भी जिले में 13 हजार से भी अधिक इंदिरा आवासों का निर्माण कार्य अब भी अधूरा है। इस बात का खुलासा प्रशासनिक आंकड़ों से ही हुआ है। कई अधिकारियों को कड़ी फटकार लगने के बाद भी आवासों के निर्माण में रफ्तार नहीं आ सकी है।

loksabha election banner

वर्तमान समय में भले ही इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कर दिया गया है। लेकिन पूर्व से लंबित इंदिरा आवासों को पूर्ण कराना प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। विभागीय आंकड़े ही बताते हैं कि वर्ष एक अप्रैल तक पूरे जिले में 17421 इंदिरा आवासों का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा था। ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर लंबित आवासों को पूर्ण करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए। लेकिन प्रत्येक माह की बैठक व समीक्षा के बाद भी एक साल की लंबी अवधि बीतने के बाद भी इनमें से मात्र 4345 आवासों का ही निर्माण कार्य पूर्ण किया जा सका। इस अवधि में कई अधिकारियों को फटकार भी लगी। बावजूद इसके अब भी पूरे जिले में 13,076 आवासों का निर्माण कार्य अधूरा है। इसे पूर्ण कराने में प्रशासन का पसीना छूट रहा है।

इनसेट

अधिकांश को नहीं मिली दूसरे किस्त की राशि

गोपालगंज : इंदिरा आवासों के पूर्ण नहीं होने के पीछे सबसे बड़ा कारण दूसरे किश्त की राशि का भुगतान समय से नहीं किया जाना है। आंकड़ों की मानें तो करीब पांच हजार आवासों का निर्माण दूसरे किश्त की राशि नहीं मिलने के कारण ही लंबित है।

इनसेट

सात सौ को जारी किया गया है लाल नोटिस

गोपालगंज : राशि मिलने के बाद भी इंदिरा आवास नहीं बनाने वालों पर प्रशासन ने कार्रवाई करने की कवायद प्रारंभ किया है। इंदिरा आवास नहीं बनाने को लेकर चिन्हित किए गए 6385 लोगों पर प्रशासन ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है। इनमें से 701 लोगों को लाल तथा शेष को सफेद नोटिस जारी किया गया है। इसके बाद भी अगर लंबित इंदिरा आवास का कार्य पूर्ण नहीं किया गया तो चिन्हित लाभुकों से राशि वसूली के लिए नीलाम पत्र वाद दाखिल किया जाएगा। अलावा इसके इन पर आपराधिक मामला भी थाने में दर्ज कराई जाएगी। ग्रामीण विकास विभाग के सूत्रों की मानें तो लंबित आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कराने के लिए प्रशासनिक दबाव बढ़ने के बावजूद करीब 13 हजार इंदिरा आवासों का निर्माण कार्य लंबित है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 6385 लोगों द्वारा राशि लेने के बाद भी आवास निर्माण में रुचि नहीं दिखाने के कारण उनके विरुद्ध सफेद व लाल नोटिस निर्गत करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अगर इस नोटिसों के बाद भी इंदिरा आवास पूर्ण नहीं हुआ तो विभागीय स्तर पर राशि वसूली के लिए नीलाम पत्र वाद दाखिल किया जाएगा।

इनसेट

बीडीओ को जारी किए गए निर्देश

गोपालगंज : लंबित इंदिरा आवासों को पूर्ण कराने के लिए संबंधित बीडीओ को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गत सप्ताह आयोजित बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी बीडीओ को प्राथमिकता के आधार पर पूर्व के अधूरे आवासों को पूर्ण कराने की दिशा में कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया।

इनसेट

कहां कितने इंदिरा आवास अधूरे

प्रखंड अधूरा आवास

गोपालगंज 810

मांझा 813

बरौली 638

सिधवलिया 482

बैकुंठपुर 2495

कुचायकोट 1523

थावे 127

हथुआ 1240

उचकागांव 665

फुलवरिया 1137

भोरे 1134

विजयीपुर 475

कटेया 640

पंचदेवरी 897

कुल 13076


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.