Move to Jagran APP

विशेष शिविर में दूर होंगी मतदाता सूची की त्रुटियां

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : मतदाता सूची में दर्ज त्रुटियों में सुधार के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 07:06 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 07:06 PM (IST)
विशेष शिविर में दूर होंगी मतदाता सूची की त्रुटियां

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : मतदाता सूची में दर्ज त्रुटियों में सुधार के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए 12 अप्रैल की तिथि निर्धारित करते हुए इस विशेष कैंप के लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी है। इस शिविर में मतदाता सूची में दो स्थानों पर दर्ज नाम में से एक स्थान का नाम काटे जाने का भी आवेदन दिया जा सकेगा।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन विभाग की ओर से राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली परिशोधन व प्रमाणीकरण कार्यक्रम के तहत यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची को पूर्ण रूप से शुद्ध करने का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है। इसके तहत हरेक वोटर के नाम और बाकी विवरण का आधार संख्या से मिलान किया जाएगा। इस शिविर में आधार कार्ड को लेकर जाना अनिवार्य होगा। साथ ही आवेदन देने वाले व्यक्ति को अपने आधार कार्ड की एक फोटो प्रति भी देनी होगी। यदि मतदाता सूची में किसी भी व्यक्ति की प्रविष्टि में नाम, संबंधी का नाम, उम्र लिंग, एवं फोटो आदि में त्रुटि हो तो इसके लिए आवेदक प्रपत्र आठ में दावा कर इसका निराकरण करा सकता है। अलावा इसके दो जगह नाम वाले मतदाताओं को एक स्थान से नाम विलोपित करने के लिए फार्म सात भरकर देना होगा। अपर निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि प्रपत्र सात व आठ बीएलओ, बीडीओ व एसडीओ के पास जमा किये जा सकेंगे। इस प्रपत्र को भरने के लिए कोई भी शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.