Move to Jagran APP

कुरमावा के लिए धरधरी वरदान और अभिशाप

गया। झारखण्ड से निकलने वाली धरधरी नदी कुरमावा के लिए वरदान के साथ-साथ अभिशाप साबित होती हैं। इस नदी

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 11:05 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 11:05 PM (IST)
कुरमावा के लिए धरधरी वरदान और अभिशाप

गया। झारखण्ड से निकलने वाली धरधरी नदी कुरमावा के लिए वरदान के साथ-साथ अभिशाप साबित होती हैं। इस नदी से जहा सैकडो एकड़ पटवन होता है वही कुरमावा गाव को चार-पाच महीने से लिए दो भागो मे बाट देता है। एक ही गाव के लोग दो भाग मे बंट जाते है। बरसात के दिनों मे पानी के तेज बहाव के कारण कई घर इसके चपेट मे आ जाता है जिसके कारण भारी जान-माल का नुकसान प्रत्येक वर्ष होता है। नदी के दोनो छोर से मिटटी की कटाई होते रहने के कारण नदी की रूप-रेखा बढ गया है। बरसात के दिनों मे इसके पानी के कारण एक-दूसरे छोर से संपर्क टूट जाता है। एक-दूसरे तरफ जाने के लिए चार-पाच किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पहुंचते है लोग। गर्मी के दिनों मे आस-पास के लोगो को नदी मे बर्तन साफ करते और कपडा धोने भी आसानी होता है।

loksabha election banner

कहते है ग्रामीण: गाव के ग्रामीण टूटू सिंहा नदी के जल धारा से नदी के दोनो छोर पर मिट्टी का कटाव बहुत ज्यादा हो रहा है। जो गाव के लिए एक विकराल समस्या खडा हो रहा है। नदी से हम लोग को काफी फायदा है। सिर्फ बरसात के मौसम मे छोड कर इस नदी से कोई नुकसान नही है। नदी किनारे वृक्षारोपण होना चाहिए। साल के चार-पाच महीने गाव के एक-दूसरे छोर के लोगो से संपर्क टूट जाता है।

कहते है प्रखण्ड प्रमुख: डोभी प्रखण्ड प्रमुख राजीव रंजन उर्फ राजू दास का गाव कुरमावा के इस नदी के बारे मे कहते है की 5 वर्श पहले इस पर जिला पार्षद कोट से एक छोटी पुलिया बनाया था। जिसे पिछले बार नदी मे काफी पानी आने के कारण ग्रामीणों को काफी क्षति हुआ । जिसके आक्त्रेाष मे पुलिया को तोड दिया गया। इस संदर्भ मे बिहार सरकार से कई बार इस नदी पर पूल बनाने की बात कह चुके है साथ ही पत्राचार भी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.