Move to Jagran APP

नैक निरीक्षण के बाद ग्रेड पर टिकी निगाहें

गया। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की दस सदस्यीय टीम गुरुवार को तीन दिवसीय दौरे क

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 10:25 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 10:25 PM (IST)
नैक निरीक्षण के बाद ग्रेड पर टिकी निगाहें

गया। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की दस सदस्यीय टीम गुरुवार को तीन दिवसीय दौरे के पश्चात वापस लौट गई। टीम के वापसी के साथ ही सभी की निगाहें कौन सा ग्रेड मिलता है। इस बात पर टिकी है। वैसे तो मगध विश्वविद्यालय प्रशासन ने टीम के सदस्यों के समक्ष 'ग्रेड ए' पाने की प्रबल दावेदारी पेश की। लेकिन टीम के सदस्यों ने स्नातकोत्तर विभागों के निरीक्षण के क्रम में जो हाव-भाव दिखाए। उससे संशय की स्थिति बनती दिख रही है। और यह कयास लगाए जा रहे हैं कि ग्रेड बी मिलने की संभावना है। क्योंकि टीम के सदस्यों ने विभागों के निरीक्षण के क्रम में रिसर्च और प्रोजेक्ट पर ज्यादा सवाल किए। जिसका सटीक जबाव टीम के सदस्यों को इक्का-दुक्का विभाग को छोड़कर कहीं नहीं मिला। हालांकि टीम के सदस्यों ने निरीक्षण के क्रम में दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, स्नातकोत्तर बौद्ध अध्ययन विभाग, गणित विभाग, वनस्पति विज्ञान विभाग व एनएसएस यूनिट के कार्यकलाप की सराहना की। लेकिन फलाफल कितना मिलेगा। यह ग्रेड की घोषणा के बाद पता चलेगा।

loksabha election banner

--------

कुलपति का मनोहार

नैक टीम के सदस्यों के विदाई के समय कुलपति प्रो. एम. इश्तेयाक ने मनोहार लगाते हुए कहा- बुद्धभूमि पर स्थित इस विश्वविद्यालय पर नजरें इनायत की जरूरत है। इस पर नैक के सहायक सलाहकार डा. गणेश हेगड़े ने कहा इसके लिए प्रयास करेंगे। क्योंकि यह टीम के सदस्यों के रिपोर्ट पर निर्भर करता है। अकेले मेरे बस की बात नहीं।

------

देने लगे बधाई

नैक टीम के जाते ही कुलपति को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया। इस पर कुलपति से सवाल भी किए, बधाई किस बात की? बधाई देने वाले कुछेक शिक्षक कुलपति के इस प्रतिक्रिया से थोड़ा सहमें। फिर बात बदल दी। कहा- विवि परिसर का लुक बदलने के लिए। जिससे टीम के सदस्यों के बीच अच्छा संदेश गया।

------

मुझे तो अपनो ने..

नैक टीम सदस्यों को भले ही विवि प्रशासन से लेकर स्नातकोत्तर विभागाध्यक्षों ने उपलब्धियां गिनाने और दिखाने का प्रयास किया हो। लेकिन शोधार्थियों व छात्रों ने विवि की कलई नैक टीम के सामने खोल कर रख दी। शोधार्थियों व छात्रों ने स्वहित के आगे विवि हित का ख्याल नहीं रखा।

--------

आशान्वित हैं..

मविवि के कुलपति प्रो. एम. इश्तेयाक ने कहा कि टीम के सदस्य विकास से काफी खुश थे। जिसे निरंतर बनाए रखने की सलाह दी। उम्मीद है मजबूरियों को समझते हुए टीम के सदस्य अंतिम निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे विवि की तुलना शहरी क्षेत्र के विवि से नहीं की जा सकती। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में स्थित यह विवि शहरी क्षेत्र के विवि की तुलना में खरे नहीं उतर सकते। टीम के सदस्यों के सलाह को अमल में लाने का प्रयास किया जाएगा। टीम के सदस्यों ने कई जगहों पर विवि का काफी सहयोग किया है। और सकारात्मक सोच के साथ वापस लौटे हैं

-------

अपनी भावनाओं से कराया अवगत

नैक टीम के सदस्य वापसी के क्रम में आयोजित बैठक में अपनी भावनाओं से विवि के अधिकारियों व उपस्थित अन्य को अवगत कराया। जिसमें शिक्षकों के रिसर्च कार्य में आगे आने की अपील की। ताकि विवि आगे बढ़ सके। सदस्यों ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया और ग्रुप फोटोग्राफी भी कराए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.