Move to Jagran APP

अज्ञात बीमारी से मौत को ले प्रशासन सकते में

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 01:05 AM (IST)
अज्ञात बीमारी से मौत को ले प्रशासन सकते में

गया, जागरण संवाददाता: शहर के स्थानीय गेवालबिगहा के बंगाली कालोनी में अज्ञात बीमारी से 4 सितंबर से 14 सितंबर तक छह लोगों की मौत के बाद जिला प्रशासन सकते में है। डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने इसे गंभीरता से लिया है। इनका प्रयास है कि आगे कोई ऐसी घटना न हो। इसको लेकर डीएम श्री अग्रवाल की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय में एक बैठक हुई। जिसमें शहर के स्थानीय गेवालबिगहा के बंगाली कालोनी में अज्ञात बीमारी से अब तक हुई मौत एवं बरती जा रही एहतियात तथा इस आलोक में की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। डीएम श्री अग्रवाल ने बताया कि गेवालबिगहा में बीमारी से अब तक पांच व्यक्तियों की मौत हुई है। जो अत्यंत ही चिन्ता का विषय है। उन्होंने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज के प्राचार्य को निर्देश दिया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों का दल गठित कर प्रभावित क्षेत्रों का व्यापक सर्वेक्षण कराएं। यहां बीमार लोगों को चिन्हित करते हुए उनका ससमय इलाज करें। उन्होंने बताया कि दल का यह दायित्व होगा कि वे बीमारियों के कारणों को जानें। और उसका प्रभावी इलाज करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में नगर आयुक्त डीएन रामचंद्र एएनएमएमसीएच के प्राचार्य, सिविल सर्जन डा.अरविंद कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

--------------

बाक्स

स्वास्थ्य प्रबंधक का वेतन कटा

अज्ञात बीमारी से प्रभावित इलाके बंगाली कालोनी में शनिवार की रात कार्यरत एनएनएम तथा एंबुलेंस चालक जो अपने क‌र्त्तव्य स्थल पर उपस्थित नहीं थे। उनके विरूद्ध कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। साथ ही कायरें के प्रति लापरवाही बरतने के लिए जिला स्वास्थ्य प्रबंधक के वेतन से 20 प्रतिशत की राशि कटौती करने का निर्देश डीएम ने दिया।

---------------

बीमारी का कारण पता करेगी टीम

सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया वे प्रभावी क्षेत्र में 24 घंटे एंबुलेंस, एक डाक्टर एवं पारामेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करें। दल में यूनिसेफ ,डब्लूएचओ के एक-एक प्रतिनिधि रहेंगे। डीएम ने शत-प्रतिशत जापानी इन्सेफलाइटिस टीकाकरण का निर्देश दिया है। किसी भी कीमत पर बीमारी का हल निकालने का निर्देश दिया। बीमारी के कारणों की जांच की जाएगी। बीमार व्यक्तियों का इलाज तत्परता से करने का आदेश दल में रहे लोगों को दिया गया है।

---------------

मलेरिया पदाधिकारी करेंगे कैंप

यूनिसेफ के प्रतिनिधि को निर्देश दिया है कि वे अपने सारे कम्यूनिटी मोबलाइजर को प्रभावित क्षेत्र में कार्य पर लगाएं। जिनका यह दायित्व होगा कि वे स्थानीय लोगों को एहतियात तथा चिकित्सा प्रक्रिया से जागरूक करें। साथ ही जिला मलेरिया पदाधिकारी को गेबल बिगहा में कैम्प करने का निर्देश दिया। मलेरिया कार्यालय में कार्यरत कर्मियों को उक्त क्षेत्र में लगाने को डीएम ने कहा है।

-------------

शुद्ध पेयजल व चलंत शौचालय

प्रभावित क्षेत्र बंगाली कालोनी में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने तथा चलित शौचालय व्यवस्था कराने का निर्देश डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.