Move to Jagran APP

महापरीक्षा : कई स्कूलों में छायाप्रति से हुई परीक्षा

By Edited By: Published: Tue, 23 Sep 2014 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Sep 2014 01:00 AM (IST)

मोतिहारी, संवाद सहयोगी : सर्वशिक्षा अभियान के तहत बच्चों की महापरीक्षा जिले के प्रारंभिक स्तरीय विद्यालयों में सोमवार को संपन्न हुई। इस दौरान वर्ग तीन में कुल 5963, वर्ग पांच में 5646, वर्ग सात में 4330 बच्चों ने भाग लिया। परीक्षा के दौरान मोतिहारी सदर के बीइओ लखेन्द्र दास विद्यालयों का भ्रमण किया और स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान बीआरसी कर्मियों में चंद्रशेखर प्रसाद कुशवाहा, अच्युतेश्वर पांडे, विभा रानी क्षेत्र में सक्रिय रुप से लगे रहे। एसएसए के डीपीओ नारद द्विवेदी, डीपीओ लेखा योजना अश्विनी कुमार, एडीपीसी श्याम नंदन झा, विकास जयसवाल, कस्तूरबा के जिला प्रभारी शेखर कुमार सिन्हा व अन्य शिक्षा अधिकारियों ने अलग-अलग प्रखंडों का भ्रमण किया और स्थिति का जायजा लिया। परीक्षा के दौरान चार लाख बच्चों के शामिल होने का लक्ष्य विभाग ने रखा था। वही कई जगहों पर स्थिति यह रही कि बगल के विद्यालय से प्रश्न पत्र व उत्तरपुस्तिकाओं की छायाप्रति मंगाये गये। पहली बार ओएमआर सीट पर आयोजित इस परीक्षा में छात्रों से अधिक शिक्षकों को मेहनत करनी पड़ी। स्थिति ऐसी थी कि प्रश्न पत्र को हल करना तो दूर उत्तरपुस्तिका को समझ पाना छात्रों के वश से बाहर की बात थी। इस संबंध में जिला प्राथमिक संघ के अध्यक्ष डा.रामधारी प्रसाद यादव ने कहा कि परीक्षा का पैटर्न तो बहुत ही अच्छा है ,परन्तु इसकी तैयारी अच्छी नहीं थी। इसके लिए दो माह पूर्व से ही शिक्षकों व छात्रों को तैयारी कराई गई होती तो परीक्षा बेहतर होती। उन्होंने बताया कि मध्य विद्यालय सिरसा, मखतब विद्यालय बत्रौलिया, अमृत मध्य विद्यालय छतौनी सहित कई विद्यालयों में प्रश्न पत्रों की छायाप्रति करानी पड़ी है। इधर डीपीओ नारद द्विवेदी ने बताया कि परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण संपन्न हुई है। परीक्षा प्रारंभ होने तक सभी विद्यालयों में प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाओं की आपूर्ति करा दी गई थी।

loksabha election banner

---------------------

अरेराज : प्रखंड के 121 मध्य व प्राथमिक विद्यालयों में वर्ग तीन, पांच व सात के छात्र छात्राओं ने महापरीक्षा में भाग लिया। यह परीक्षा सर्व शिक्षा अभियान के तहत मिड लाइन टीचर लेड एसेसमेंट के तहत सोमवार को संपन्न हुई। परीक्षा का संचालन एडीपीसी श्याम नारायण झा व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अवधेश प्रसाद शाही की देखरेख में हुई। बीईओ श्री शाही ने बताया कि वर्ग तीन में 4428, वर्ग पांच में 3984, व वर्ग सात में 3396 छात्र छात्राओं को शामिल होना था । विद्यालयों से अनुपस्थित छात्र छात्राओं की सूची उपलब्धा नही हो सकी है । परीक्षा को सफल बनाने में बीआरपी अरूण कुमार श्रीवास्तव, रविरंजन पांडेय व सभी सीआरसी का सहयोग सराहनीय रहा। अनुपस्थित विद्यार्थियों की सूची संग्रह करने को कनीय अभियंता अमित कुमार को लगाया गया है।

चकिया : प्रखंड के सभी प्राथमिक व मध्यविद्यालयों में सोमवार को वर्ग तीन, पांच व सात के लिए महापरीक्षा संपन्न हुआ। इस परीक्षा के माध्यम से बच्चों का भाषा व गणित विषय का मूल्यांकन किया गया। इस परीक्षा में प्रखंड क्षेत्र के 13 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हुए। परीक्षा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए अनुमंडल स्तर पर डीपीओ स्थापना भूषण कुमार व प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अनिरूद्ध राम लगे रहे।

घोड़ासहन, संस : बीईओ योगेन्द्र राय शर्मा ने बताया कि परीक्षा में लगभग तेरह हजार छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। वहीं इसका जायजा लेने के लिये वे स्वयं गुणवता मिशन के जिला समन्वयक आरपी सिह, बीआरपी संतोष सिह, नुरूल होदा, मुन्ना राम के साथ भ्रमणशील रहे। उन्होंने बताया कि विजयी स्थित मध्यविधालय उर्दू में बीते 18 सितम्बर से कतिपय शरारती तत्वों द्वारा तालाबंदी के कारण महापरीक्षा नहीं हो सकी।

सुगौली,संवाद सहयोगी : नोडेल पदधिकारी सह डीपीओ नारद द्विवेदी व बीईओ कुमारी जयश्री ने महापरीक्षा का जायजा लिया।

कोटवा : महापरीक्षा के दौरान पटना से आये पदाधिकारी हरिशचंद्र प्रसाद ने कई विद्यालयों का दौरा कर महापरीक्षा में शामिल बच्चों को देखा। साथ ही प्रश्न पत्र व विद्यालय की व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने बताया कि कोटवा, तुरकौलिया व पीपराकोठी के दर्जनों विद्यालायों को देखा है। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा नहीं है, हमारा उद्देश्य बच्चों की गुणवत्ता जांच करनी है। उनके साथ सर्व शिक्षा के मीडिया प्रभारी सुरेश कुमार भी उपस्थित थे।

फेनहारा, संवाद सहयोगी : प्रखंड अंतर्गत चारों संकुल में सोमवार को 63 विद्यालयों के नांमाकित 6155 छात्रों में से 4460 छात्रों ने भाग लिया। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मो. उस्मान मियां ने बताया कि महापरीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुई। इसके लिए 143 शिक्षको को तैनात किया गया था। वहीं चार सीआरसीसी विकास रंजन, मो. इफ्तेखार, रनविजय सिंह, प्रकाश प्रियर्दशी, परीक्षा केन्द्र पर घुम कर निरीक्षण कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.