Move to Jagran APP

नौ स्टेशनों पर सीसीटीवी की नजर

रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए नई कवायद शुरू कर दी है। समस्तीपुर रेल मंडल ने दरभंगा सहित नौ स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई है। बताया जाता है कि आए यात्रियों के साथ हो रहे लूट-पाट व फर्जी टिकट के खेल को रोकने के लिए रेलवे ने निर्भया योजना के तहत जगह-जगह पर कैमरा लगाने का निर्णय लिया है।

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 03:01 AM (IST)
नौ स्टेशनों पर सीसीटीवी  की नजर

दरभंगा । रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए नई कवायद शुरू कर दी है। समस्तीपुर रेल मंडल ने दरभंगा सहित नौ स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई है। बताया जाता है कि आए यात्रियों के साथ हो रहे लूट-पाट व फर्जी टिकट के खेल को रोकने के लिए रेलवे ने निर्भया योजना के तहत जगह-जगह पर कैमरा लगाने का निर्णय लिया है। डीआरएम सुधांशु शर्मा के निर्देश पर तीन सदस्यीय कमेटी ने दरभंगा, मधुबनी, सकरी व जयनगर स्टेशनों के संवेदनशील जगहों का सर्वे कर रिर्पोट प्रस्तुत कर दिया है। मंडल के एसएसई टेली प्रोजेक्ट के महेश पासवान, टेलकम कम्यूनिकेशन एसएसई ज्ञान प्रकाश व आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश के प्रतिवेदन के आधार पर दरभंगा में 52 जगहों पर नाईट मोड के हाई डिफ्नेशन के सीसीटीवी कैमरा लगाने की स्वीकृति डीआरएम ने दे दी है। इसमें सात जगहों पर मू¨वग कैमरा लगाने का प्रावधान बनाया गया है। बताया जाता है कि निविदा की प्रक्रिया पूरा होते ही इन स्टेशनों की सुरक्षा विभिन्न सीसीटीवी कैमरा से शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

इन स्टेशनों पर लगाए जाऐंगे कैमरा :

समस्तीपुर मंडल के नौ स्टेशनों पर यह सुविधा बहाल की जाएगी। इसमें समस्तीपुर, सहरसा, दरभंगा, सकरी, मधुबनी, जयनगर, मोतीहारी, सीतामढ़ी, रक्सौल व नरकटियागंज स्टेशन शामिल है। दरभंगा पोषक क्षेत्र के चार स्टेशनों में क्रमश: दरभंगा में 52, सकरी में 23, मधुबनी में 18 व जयनगर में 23 कैमरा लगाया जाएगा। इन सभी कैमरों की निगरानी आरपीएफ इंस्पेक्टर के थाने से की जाएगी। इसके लिए कई डिस्प्ले लगाकर एक कंट्रोल रूम बनाने की योजना है। हालांकि, मंडल स्तर पर भी अतिरिक्त कंट्रोल कक्ष बनाने की योजना है।

इन जगहों पर होगी कैमरा की नजर :

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने सभी महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई है। इसमें बाहरी परिसर, टिकट काउंटर के बाहर भाग, वे¨टग रूप, पुछताछ कक्ष, सभी प्लेटफार्म, माल गोदाम आदि जगहों पर कैमरा लगाकर यात्रियों की सुरक्षा की जाएगी।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने दरभंगा स्टेशन पर 54 कैमरा लगाने की योजना बनाई है। इससे अपराधियों व उचक्कों पर नकेल कसने में कामयाबी मिलेगी। स्थल सर्वे के बाद योजना की स्वीकृति दे दी गई है। निविदा की प्रक्रिया पुरा होते ही योजना को धरातल पर उतार दिया जाएगा।

अजय प्रकाश - इंस्पेक्टर, आरपीएफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.