Move to Jagran APP

शौचालय में ताला, मिड डे मील बंद

शिक्षा की स्थिति में सुघार की कसरत का असर जमीन पर देखने को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 03:01 AM (IST)
शौचालय में ताला, मिड डे मील बंद

दरभंगा। शिक्षा की स्थिति में सुघार की कसरत का असर जमीन पर देखने को मिल रहा है। बच्चे स्कूल व स्कूल के प्रघानाध्यापक तक का नाम बताने में असमर्थ है। हद तो यह है कि दो का पहाड़ा भी बच्चों को मालूम नहीं । निर्घारित समय पर शिक्षकों के नहीं आने और समय से पहलें जाने के कारण पठन - पाठन प्रभावित है। इनकी पड़ताल के लिए दैनिक जागरण की टीम ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड के तहत शनिवार को राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय केचुआही में पहुंची तो देखा कि विद्यालय की प्रघान शिक्षिका समेत दो शिक्षकों में से मात्र प्रघान शिक्षिका मौजूद थीं। शिक्षक मो.दस्तगीर आलम के संबंध में आकस्मिक अवकाश में रहने की बात बताई गई ।वर्ग एक से पांच तक के बच्चें जमीन पर बैठकर पठन - पाठन करते हैं । दो में से एक चापाकल खराब था।वहीं शौचालय में ताला झूल रहा था । साफ - सफाई का अभाव था । परिसर में पानी लगने के साथ - साथ घास बगैरह उगे थे। मध्याहन भोजन बंद था । चूल्हा सुनसान पड़ा हुआ था । निर्माणाधीन किचेन शेड जीर्णशीर्ण हालत में था । उसमें खिड़की व किवाड़ नहीं लगे थे और न ही जमीन तथा नहीं दिवाल का प्लास्टर हुआ था । इस विद्यालय की स्थापना 2007 में की गई थी।विद्यालय के पास सात कमरे हैं। एक कमरे में कार्यालय प्रकोष्ठ है। दूसरे में कमरे में मध्याहन भोजन प्रतिदिन बनता है। चार कमरों में ताले झूल रहे थे । बच्चे पुराने सत्र की किताबों से ही पढ़ाई करते हैं। करीब चार माह बीतने के बाद भी बच्चों को नए सत्र की किताब उपलब्ध नहीं कराई गई थी। मध्याहन भोजन से संबंधित मेन्यू चार्ट दिवाल पर नहीं लिखा हुआ था।--------------------------

loksabha election banner

दिन के 11 बजे : नामांकित 94 बच्चों में से टीम के भौतिक सत्यापन में 34 बच्चे मौजूद थे। उपस्थिति पंजी पर बच्चों की उपस्थिति नहीं दर्शाई गई थी ।

11 . 15 बजे : वर्ग एक से पांच तक के बच्चे एक ही कमरे में घर से लाए बोरे पर बैठकर संयुक्त रूप से पढ़ रहे थे। बच्चे ड्रेस में नहीं थे।

11 . 30 बजे : मध्याहन भोजन बंद था । खाना बनाने के लिए तीसरे कमरे में बना मिट्टी का चूल्हा सुनसान पड़ा था। रसोईया रामरति देवी व अघनिया देवी मौजूद थीं। दोनों एप्रोन नहीं पहनी थी। कई बच्चों ने तो नियमित खाना नही दिए जाने की भी बात कही।

------------------

दो का पहाड़ा नहीं बता पाया छात्र

वर्ग दो का छात्र कृष्ण कुमार दो का पहाड़ा नहीं पढ़ पाया । वर्ग तीन का छात्र विवेक कुमार स्कूल की प्रघान शिक्षिका का नाम नहीं बता पाया । वर्ग चार का छात्र दिलीप कुमार प्रखंड का नाम गठुली बताया । वर्ग पांच का छात्र मनीष कुमार स्कूल का नाम नहीं बता पाया। जबकि वर्ग एक की छात्रा मनीषा कुमारी अ से ज्ञ तक शुद्ध - शुद्ध पढ़ ली।----------------

Þबच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को लेकर प्रयासरत हूं । चावल के अभाव में मध्याहन भोजन बंद है।चावल आते ही बच्चों को मध्याहन भोजन उपलब्ध कराया जाएगा ।सरकारी आदेशों का पूरी तरह पालन किया जाता है ।विद्यालय की समस्याओं से विभाग के अघिकारी को अवगत कराया गया है।

वीणा कुमारी , प्रभारी प्रघान शिक्षिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.