Move to Jagran APP

टूटी सड़कें व बजबजाती नालियां सुना रहीं विकास की कहानी

विकास एवं पिछड़ापन साथ साथ दिखाई पड़ता है।

By Edited By: Published: Sun, 15 Jan 2017 01:59 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2017 01:59 AM (IST)
टूटी सड़कें व बजबजाती नालियां सुना रहीं विकास की कहानी

दरभंगा। नगर निगम के वार्ड नंबर 40 में विकास एवं पिछड़ापन साथ साथ दिखाई पड़ता है। स्लम बस्ती वाले इस वार्ड में सड़क नाले एवं शौचालय के आधे अधूरे कार्य के कारण ही स्लम नाम से छुटकारा नही पा सका। सैदनगर, बाकरगंज अभंडा सराय सत्तार खां आदि मोहल्लों में भेदभाव से कराए गए कार्य भी साफ नजर आते हैं। विकास के नाम पर कार्य तो खूब कराए गए परंतु रख रखाव के अभाव में सड़क, नाली, स्ट्रीट लाइट आदि की स्थिति जर्जर हो गई है। वार्ड वासी पार्षद पर ठेकेदारी एवं मनमानी करने का भी आरोप लगाते मिले। वार्ड वासियों की नजर में सफाई कर्मी की लापरवाही का जीता जागता सबूत गलियों में बिखरे कूड़े को देख कर मिल जाता है। नालियों से उठने वाले दुर्गंध से मोहल्ला वासी का जीना मुहाल है। जन कल्याण कारी योजनाओं की स्थिति अच्छी है। राशन कार्ड वृद्धापेंशन, विकलांग पेंशन भोगियों के अनुपात में बड़ा अंतर दर्शाता है कि वार्ड वासी कुछ गलत नही कह रहे। हां स्लम बस्ती में राजीव गांधी आवास योजना के तहत 95 लोगों का चयन जरूर किया गया। जिसमें 65 लाभुकों के पहले किस्त का भुगतान भी कर दिया गया। परंतु दूसरे किस्त के भुगतान की प्राप्ति के लिए 35 लाभुक ही अहत्र्ता पूरी कर पाए है। जिनका भुगतान कुछ दिनों में होने की बात कही जा रही है। नगर निगम का घर-घर जल योजना भी पहुंचना शेष है। गरीबों को जमीन के अभाव में स्वच्छता अभियान के तहत बनने वाले शौचालय योजना भी फलीभूत नही हो पाई है।

loksabha election banner

वार्ड में विकास कार्य तो हुआ है। सड़क नाली का निर्माण अभी भी जारी है। सफाई के अभाव में विकास कार्य दिखाई नहीं पड़ता है। जल जमाव की समस्या का निदान नहीं हो पाया है।

राजू कुमार

----------------

पार्षद ने अच्छा काम किया है। संसाधन के अभाव में कुछ महत्वपूर्ण कार्य नहीं हो पाये। गरीबों को राजीव गांधी योजना के तहत लाभ मिला है। बचे कार्य के लिए पार्षद सदा प्रयासरत रहती है।

अनिल कुमार झा

-----------------

पार्षद को चुनकर हम लोग छला हुआ महसूस करते हैं। उनके निकट गरीबी कोई मायने नही रखती। चमचा गिरी करने वाले को सभी सुविधा दी जाती है।

बैजू महतो

-----------------

्रपार्षद जनता के किसी काम की नही है। जहां उन्हें ठेकेदारी में फायदा नजर आता है वहीं विकास कार्य करवाया जाता है। जैसे तैसे करवाकर केवल रस्म अदा कर दिया जाता है। यही कारण है कि नई सड़क से भी गिट्टी, बालू अलग हो रहे हैं।

संतोष कुमार

----------------

पार्षद केवल अपने आसपास मंडराने वाले लोगों के काम आती है। भ्रष्ट नीति के कारण जनता से कट गयी है। सफाई कर्मी कभी कभार ही दर्शन देते हैं।

अनिल कुमार महतो

-----------------

पार्षद कम ठेकेदार अधिक है। यही कारण है कि जनता के लाभ से अधिक अपना कमीशन देखती है। हम लोगों के छोटे-छोटे कामों को टाल देती है।

फकीरा महतो

--------------

जनता से जितनी भी समस्याओं के समाधान का वादा किया था अधिकतर समस्याओं का समाधान करवा चुकी है। स्लम बस्ती का समूल विकास एवं जल निकासी की समस्या का निदान नहंी करवा पाना अपनी विफलता मानती हूं। मैं अभी भी इन समस्याओं के निदान के लिए प्रयासरत हूं।

मुन्नी देवी, पार्षद, वार्ड 40

वार्ड नजर में

वार्ड नं. 40

वार्ड पार्षद - मुन्नी देवी

मोहल्ला - सैदनगर, बाकरगंज,अभंडा, सराय सत्ता खां

जनसंख्या - 11000

मतदाता - 5400

बीपीएल - 900

अंत्योदय - 213

स्कूल - 4 दो प्राथमिक एवं दो मध्य

चापाकल - 15, एक खराब

आंगनबाड़ी केंद्र - 6

जविप्र दुकान - 3

सफाई कर्मी - 13


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.