Move to Jagran APP

भूगोल बड़ा और गणित छोटा

दरभंगा। नगर निगम का वार्ड नं. 35 में विकास एवं समस्या दोनों साफ दिखाई पड़ती है। वार्ड में शाहगंज बेंत

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 01:12 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 01:22 AM (IST)
भूगोल बड़ा और गणित छोटा
भूगोल बड़ा और गणित छोटा

दरभंगा। नगर निगम का वार्ड नं. 35 में विकास एवं समस्या दोनों साफ दिखाई पड़ती है। वार्ड में शाहगंज बेंता, मेडिकल कालोनी अल्लपटी बांध, अयाचीनगर एवं भटवा पोखर आदि मोहल्लों अवस्थित है। क्षेत्रफल के ²ष्टिकोण से बड़ा है, लेकिन आबादी के हिसाब से छोटा वार्ड है। अयाची नगर में विकसित रूप दिखता है तो भटवा पोखर में पिछड़ापन। लगभग एक सौ घर की आबादी अभी भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। सरकारी पेच में फंसा यह मोहल्ला अधिकार की लड़ाई लड़ रहा है। पांच हजार की आबादी वाले वार्ड में कई मोहल्लो में तो नई सड़क, नाली एवं स्ट्रीट लाइट से लोग खुश हैं। वहीं गंदे नाले एवं टूटी सड़कें भी इस वार्ड की सच्चाई है। कई लोगों ने पार्षद के दूसरे कार्यकाल को व्यर्थ बताया तो कई ने भेदभाव का आरोप भी लगाया। जगह-जगह फैले कूड़े के ढेर को पसारते पशु सफाई कर्मी की कार्य कुशलता का ही प्रमाण दे रहे थे। जन कल्याण कारी योजना से वंचित लोगों ने भी पार्षद की विफलता की बात कही। वार्ड के अधिकतर लोगों ने बताया कि पार्षद समस्त वार्ड के नहीं हैं, बल्कि अपने मोहल्ले के पार्षद हैं। वार्ड के अधिकतर क्षेत्र में डीएमसी कैम्पस फैला हुआ है, जिसमें डीएमसी का पुराना भवन एवं डाक्टरों का आवास है। बेंता थाना एवं स्टेट बैंक की एक शाखा भी वार्ड में अवस्थित है। वार्ड के कुछ क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो गंदगी समस्त वार्ड की समस्या है। चाहे अस्पताल जनित हो या घर से निकलने वाला कचड़ा सर्वत्र उठाव के अभाव में लोगों की परेशानी का कारण है।

loksabha election banner

पार्षद ने विकास के नाम पर केवल नाला व सड़क बनवा दिया है। कूड़ा उठाने के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं है। नगर निगम के सफाई कमर्मी केवल हाजिरी लगाकर चले जाते हैं।

देवेंद्र मिश्र।

---------------

पार्षद ने अच्छा काम किया है। लोगों की जरूरतों का ध्यान दिया। मगर वह भी क्या करें जितना नगर निगम से मिलेगा उतना ही न करेंगे।

धनंजय कुमार ¨सह।

----------------

पार्षद जमीन से जुड़ा आदमी है। अच्छा काम भी किया है। मगर कुछ जरूरतमंद लोगों की अनदेखी करना ठीक नहीं है। पेंशन योजना पर सभी का अधिकार है।

दशरथ मंडल।

----------------

पार्षद ने अच्छा काम किया है। सड़क नाली आदि तो बनवाया, लेकिन साफ सफाई के अभाव में सब बेकार है। कई वृद्ध लोगों को पेंशन योजना का लाभ नही मिल रहा है। यही गड़बड़ है।

विनोद बैठा दास

------------------

पार्षद ने बहुत अच्छा काम किया है। कई जगह सड़क नाली बनवाया है। नाली पानी निकासी की समस्या अगर दूर हो जाती तो बहुत अच्छा होता।

उर्मिला देवी।

-------------------

पार्षद ने अपने कार्यकाल में कोई भी उल्लेखनीय कार्य नहीं किया। स्ट्रीट लाइट का तोहफा अपने परिचितों को दिया गया है। डीलर सामान देने में मनमानी करता है। कई बार लोगों ने पार्षद से शिकायत की, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

संतोष ठाकुर।

---------------

लोगों की सभी अपेक्षाओं की पूर्ति कर दी है। जल जमाव एवं सफाई पर मेरा विशेष ध्यान रहता है। भटवा पोखर मोहल्ला को मलीन बस्ती के नाम से छुटकारा नहीं दिला पाने के बहुत दुख है। झंझट में फसे इस मोहल्ले में चाह कर भी मूलभूत सुविधा उपलब्ध नहीं करवा पाया।

किशोर कुमार प्रजापति, पार्षद, वार्ड नं. 35।--------------------

एक नजर में वार्ड

पार्षद - किशोर कुमार प्रजापति

जनसंख्या - 5400

मतदाता - 4004

बीपीएल - 433

अंत्योदय - 133

जविप्र दुकान - 2

चापाकल - 11, पांच खराब

स्कूल - 1 मध्य विद्यालय

आंगनबाड़ी केंद्र - 2--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.