Move to Jagran APP

नई सोच के साथ गांव को रखें स्वच्छ : डीएम

दरभंगा। जिला पदाधिकारी बालामुरूगन डी ने रविवार को बनौली लोहिया स्वच्छता अभियान की ओर से आयोजित उदघ

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 11:48 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 11:48 PM (IST)

दरभंगा। जिला पदाधिकारी बालामुरूगन डी ने रविवार को बनौली लोहिया स्वच्छता अभियान की ओर से आयोजित उदघोषणा सह स्वच्छता शपथ समारोह का उद्घाटन किया। महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डीएम ने कहा कि बापू ने स्वच्छ भारत का जो सपना देखा उसका अनुकरण कर बनौली के ग्रामीणों ने सफाई के प्रति उत्साह दिखाया है। खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत बनौली ने बिहार में अलग पहचान दिला कर दरभंगा जिला को गौरवान्वित किया है। जागरूकता कायम रखने की हिदायत देते हुए कहा कि स्वस्थ्य जीवन व निरंतर विकास के साथ स्वच्छ माहौल जरूरी है। डीएम ने पंचायत प्रतिनिधि की कार्यशैली की सराहना करते हुए मुखिया अंजू देवी को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान गांव के प्रशिक्षित स्वच्छता दूत व निगरानी दल को निर्मल ग्राम के तहत जागरूक करने के लिए स्वच्छता मेडल दिया गया। डीएम ने शौचालय निर्माण के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शीध्र चालू होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सूबे में अबतक 7 पंचायतों को निर्मल ग्राम की श्रेणी के लिए चयनित किया गया है, उसमें बनौली का अलग स्थान है।

loksabha election banner

डीएम ने बनौली के शौचालय निर्माण की लंबित राशि का भुगतान का तीन दिनों में करने का आदेश विभागीय अधिकारी को दिया। वहीं बनौली मध्य विद्यालय के नए भवन में वर्ग संचालन का उद्घाटन करते हुए डीएम ने कहा कि स्वच्छता की तरह यहां के ग्रामीण शिक्षा के प्रति नई सोच उत्पन्न करें। सामाजिक संरचना का मूलमंत्र प्रारंभिक ज्ञान है। अभिवावक व शिक्षक अपने दायित्व का निर्वहन कर शिक्षा के प्रति क्रांति लाने में सहयोग करें। मौके पर भारतीय अजप्रा बोर्ड परिवहन मंत्रालय दिल्ली के चेयरमैन अमिताभ वर्मा ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ मन का होना जरूरी है। आज के इस गौरवशाली क्षण को कामयाब बनाने में ग्रामीणों व स्वच्छता अभियान अधिकारी ने जो सहयोग किया, वह कभी भूल नहीं सकता। भारतीय मानचित्र पर बनौली को सम्मान दिलाने वाले सभी बधाई के पात्र हैं। आज मेरा गांव संपूर्ण बिहार में स्वच्छता का परचम लहरा रहा है। गांव ने जो स्थान बनाया है, वह सब के लिए प्रेरणादायक है। मुखिया अंजु देवी की अध्यक्षता व स्वच्छता प्रेरक अनिल ¨सह के संचालन में आयजित कार्यक्रम में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता रामचन्द्र पांडेय ने बनौली में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की दिशा में विभागीय कार्य जल्द शुरू करने की घोषणा के साथ ही स्वच्छता अभियान पर विस्तार से चर्चा की। यूनिसेफ के स्वच्छता विशेषज्ञ शशिभूषण पांडेय ने सफाई के तकनीकी ज्ञान से अवगत कराते हुए बनौली को सभी सहयोग का आश्वासन दिया। जिला समन्वयक हसनैन अनवर, प्रखंड समन्वयक आफताब आलम व अर¨वद कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत किया। सरपंच गुलाम महबूब रब्बानी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। मौके पर बीडीओ डॉ.शशि प्रकाश, सीओ स्वयंवर झा, शिक्षा पदाधिकारी नवीन ठाकुर, थाना अध्यक्ष राजन कुमार, प्रधाना ध्यापक डॉ.शिवशंकर प्रभात, शिक्षक डॉ.वीरेन्द्र चतुर्वेदी राम प्रकाश यादव, प्रशांत कुमार ने विचार रखे। वहीं पैक्स अध्यक्ष अमरेन्द्र यादव, अभियंता अजीत चौबे, माधेश्वर भगत, केदार भगत, रूपेश चौरसिया, कादिर अहमद सहीत कई ग्रामीण मौजूद थे।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.