Move to Jagran APP

सुबह हो या शाम, केवल श्यामा नाम

दरभंगा । मंगलवार की सुबह से शाम तक शहर में केवल श्याम नाम गूंजता रहा। सालभर इंतजार के बाद सोमवार से

By Edited By: Published: Wed, 02 Dec 2015 12:53 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 12:53 AM (IST)

दरभंगा । मंगलवार की सुबह से शाम तक शहर में केवल श्याम नाम गूंजता रहा। सालभर इंतजार के बाद सोमवार से शुरू श्यामा नामधुन संकीर्तन से न सिर्फ माधवेश्वर परिसर, बल्कि पूरा शहर भक्ति में डूब गया। नौ दिनों तक चलने वाले इस नवाह महायज्ञ के दूसरे दिन मंगलवार को कब सुबह हुई, कब दोपहर, शाम व रात इसका पता तक नहीं चला। मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ लगातार बढ़ती रही। परिसर में उमड़ी भीड़ के बीच कीर्तन मंडलियों की ओर से विभिन्न धुनों पर मां श्यामा का नाम लिया जा रहा था तो परिसर में मौजूद भक्त के मुंह से भी अनायास मैया का नाम निकल रहा था। मंदिर में मैया का दर्शन करने वालों की इतनी भीड़ उमड़ी कि तिल रखने की जगह नहीं थी। दरभंगा के साथ ही समस्तीपुर, मधुबनी, बेगूसराय, सहरसा, सुपौल, सीतामढ़ी जिले समेत नेपाल से भी श्यामा भक्त पहुंच रहे हैं। वैदिक रीति से पूजन, मैया के दर्शन के साथ नामधुन संकीर्तन से पूरा माधवेश्वर परिसर आध्यात्मिक संगम बन चुका है।परिसर में कदम रखते ही लोग मैया की भक्ति में डूबने लगे हैं। बच्चे हों या बूढ़े, औरत हो या मर्द, सभी की जुबान से सिर्फ व सिर्फ मां श्यामा का ही नाम निकल रहा था। ------------------------------परिसर के बाहर मेला में उमड़ा सैलाबमंदिर परिसर के बाहर लगाए गए मेला में भी लोगों का सैलाब उमड़ा रहा। लोग इसका भरपूर आनंद उठा रहे हैं। बाहर से आए लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। वहीं झूला समेत अन्य मनोरंजक खेल का भी लोग लाभ उठा रहे हैं। परिसर के अंदर व बाहर का माहौल पूरी तरह भक्तिमय बन चुका है। नौ दिनों तक चलने वाले इस आयोजन को लेकर लगने वाले मेला में बाहर के दुकानदार भी यहां पहुंचे हैं। वहीं परिसर के भीतर दुकान नहीं रहने से भक्तों के आने-जाने में सहूलियत हो रही है।

loksabha election banner

--------------------आकर्षण का केंद्र बने भोलेनाथ

श्यामा मंदिर के सटे दक्षिण शिवगंगा के तट पर स्थापित भगवान शिव व पार्वती की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। लोग मैया क दरबार में जाने से पहले यहां शीश झुकाते हैं। साथ ही स्थापित शिव¨लग व गणेश की मूर्ति को प्रणाम करने वालों का तांता लगा रहता है। वहीं मंदिर की सजावट देखते ही बन रही है। शाम होते ही इसकी सुंदरता निखर गई।

-------------------------व्यवस्था में जुटे रहे लोग मंदिर में उमड़ी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी मुकम्मल इंतजाम किए हैं। वहीं मां श्यामा मंदिर न्यास समिति से जुड़े लोग पूरी तरह चौकस दिखे। समिति के सह सचिव डॉ.श्रीपति त्रिपाठी, मंदिर के प्रबंधक चौधरी हेमचंद्र राय, नवाह यज्ञ आयोजन समिति के संयोजक कमलाकातं झा, डॉ.महानंद ठाकुर, राजेश्वर पासवान, डॉ.रमेश झा, डॉ.एमएन पाठक, डॉ.दिलीप कुमार झा समेत तमाम लोग परिसर में मुस्तैद रहे। --------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.