Move to Jagran APP

डॉक्टरों ने बड़ा ऑपरेशन कर पिंटु की बचाई जान

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 11:12 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 11:12 PM (IST)
डॉक्टरों ने बड़ा ऑपरेशन कर पिंटु की बचाई जान

फोटो 23 डीआरजी 28 व 19

loksabha election banner

--सीने में घुस गया था कत्ता

--डॉक्टर बने भगवान,सफल हुआ ऑपरेशन

दरभंगा, संवाद सहयोगी : यूं तो डीएमसीएच सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ.आरएन झा के नेतृत्व में कई गंभीर ऑपरेशन हुए हैं, जिसकी सफलता का डंका पूरे सूबे में बजा। लेकिन, बुधवार को हुए एक सफल ऑपरेशन ने तो फिर से यह साबित कर दिया कि डॉक्टर धरती के भगवान हैं।

सदर प्रखंड के सोनकी के चिकनी गांव निवासी जगरनाथ चौपाल का 13 वर्षीय पुत्र पिंटु चौपाल बांस के पेड़ पर चढ़कर कत्ता से उसकी डाली काट रहा था। इसी दौरान पिंटु का पांव फिसल गया और पेड़ से गिरने के क्रम में उसके सीने में कत्ता घुस गया। खून से लथपथ पिंटु तड़पने लगा। लोगों ने उसके जीने की उम्मीद छोड़ दी थी। लेकिन, संतोष चौपाल की सलाह पर उसे डीएमसीएच लाया गया। यूनिट इंचार्ज डॉ.उदय कांत, इमरजेंसी वार्ड में तैनात एसओडी डॉ. आरएनपी सिन्हा और कार्डियोथोरोसिक सर्जन डॉ.आरआरपी सिंह ने रेफर करने के बजाय मरीज का ऑपरेशन शुरू कर दिया। कत्ता बच्चे के फेफड़ा और दिल में घुस गया था। उसमें हवा और खून भर गया था। डॉक्टरों ने बताया कि उसकी हालत गंभीर बनी थी। मगर, उन लोगों ने हिम्मत नहीं हारी और उसके दोनों अंगों से कत्ता को निकाल दिया। साथ ही उन अंगों की मरम्मत भी कर दी। इस ऑपरेशन में डॉ.सुरेन्द्र कुमार, डॉ. मानिक, डॉ. एसके मिश्रा, एनेसथेटिस्ट डॉ.सत्येन्द्र नाथ श्रीवास्तव आदि शामिल थे। सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. आरएन झा ने बताया कि ऐसा ऑपरेशन काफी गंभीर होता है, जिसमें डॉक्टरों को काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। मरीज ठीक है।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.