Move to Jagran APP

प्रखंड कार्यालय के कमरों में चलता पीएचसी

By Edited By: Published: Tue, 15 Apr 2014 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 15 Apr 2014 10:02 PM (IST)
प्रखंड कार्यालय के कमरों में चलता पीएचसी

15 डीआरजी 39

loksabha election banner

-छह माह से तैयार है अपना भवन, शिफ्ट नहीं

-मरीजों को नहीं मिल रहा उपलब्ध सुविधाओं का लाभ

कुशेश्वरस्थान, संसू : कुशेश्वरस्थान प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को स्थापना के छह साल बाद भी भवन नहीं मिला है। वर्तमान में यह स्वास्थ्य केंद्र सतीघाट प्रखंड कार्यालय के तीन अलग अलग कमरों में चल रहा है। हालांकि, इसके लिए भवन छह माह से तैयार है। बिजली नहीं मिलने की वजह से इसे स्वास्थ्य विभाग को हस्तगत नहीं किया गया है। इसका खामियाजा मरीजों व परिजनों को भुगतना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई सुविधाओं का लाभ मरीजों को नहीं मिल रहा है।

स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन वर्ष 2009 में तत्कालीन प्रभारी मंत्री भोला सिंह ने आननफानन में सतीघाट स्थित नवनिर्मित सामुदायिक भवन में किया था। दो वर्षो तक अस्पताल इसी भवन में चलता रहा। बाद में दो अलग अलग कमरों में प्रसव कक्ष व औषधि भंडार खोले गए। साथ ही स्वास्थ्य महकमा भी समुचित देखरेख नहीं कर पाता है। बाद में 38 लाख 75 हजार रुपये की लागत से पीएचसी भवन का निर्माण हुआ। 6 माह से भवन तैयार है लेकिन विद्युत कनेक्शन नहीं होने से भवन निर्माण विभाग ने इसे स्वास्थ्य महकमे को नहीं सौंपा है।

--------------

भवन तैयार है। बिजली का काम नहीं हुआ है। इसलिए नए भवन में शिफ्ट करना मुश्किल है। निर्माण एजेंसी से कई बार पत्राचार किया गया है। विभाग को भी समस्या से अवगत दिया गया है।

संजय कुमार

पीएचसी प्रबंधक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.