Move to Jagran APP

डुमरांव में धड़ल्­ले से चल रहा मिलावट का धंधा

अनुमंडल के स्­थानीय नगर सहित आस-पास के इलाकों में खाद्य सामग्रियों में मिलावट का कारोबार जारी है।

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 05:13 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 05:13 PM (IST)

बक्सर : अनुमंडल के स्­थानीय नगर सहित आस-पास के इलाकों में खाद्य सामग्रियों में मिलावट का कारोबार जोरों पर चल रहा है। नगर के विभिन्­न भागों में अवैध धंधेबाजों के गोदामों की जांच की जाए तो ज्­यादातर गोदामों का कोई माई-बाप नहीं मिलेगा। कारण कि नगर में धडल्­ले से जारी मिलावटी के धंधा को लेकर लोग रातोंरात खाकपति से लखपति बनने की होड में लगे हैं। पूर्व में कई बार नगर के विभिन्­न भागों में अवैध मिलावटी सामग्रियों के साथ कारो­बारियों की गिरफ्तारी भी की गई। बावजूद, मिलावट के कारोबार एवं धंधेबाजों पर कोई असर नहीं पडा़।

loksabha election banner

दैनिक जागरण द्वारा नगर के एक गोदाम में सरसों तेल की मिलावट की जो तस्­वीर उजागर किया गया है। उसने यहां नकली खाद्य-सामग्रियों की बिक्री की पोल खोल दी है। यहां सरसों तेल नकली डिब्­बों से ड्राम में निकाल कर मिलावट कर ब्रांडेड कम्­पनियों के डिब्­बों में पैक कर बाजार में सप्­लाई किया जाता है। इस प्रक्रिया को लेकर जहां धंधेबाज रातोंरात लखपति बनने की होड में हैं। वहीं, दूसरी ओर ऐसे कारोबार से सरकारी राजस्­व की चोरी की जाती है। सनद रहे कि पहले भी शहीद मर्द रोड स्थित एक गोदाम में स्­थानीय प्रशासन द्वारा गुप्­त सूचना के आधार पर छापामारी कर डाबर, आंवला तेल, मधु एवं लाल तेल सहित कई नकली श्रृंगार प्रसाधन के सामानों सहित काफी मात्रा में खाद्य सामग्रियों की बरामदगी के साथ धंधंबाजों की गिरफ्तारी की गई। नगर के पूर्व वार्ड पार्षद व सामाजिक कार्यकर्ता अमर कुमार पासवान ने बताया कि मजदूरी करके प्रतिदिन अपना भरण-पोषण करने वाले गरीब तबके के लोगों को मिलावट का शिकार होना पड़ता है। यहां थोक एवं खुदरा मात्रा में खरीदारी करने वाले उपभोक्­ताओं को एक नंबर का पैसा देकर नकली सामानों की खरीदारी करना विवशता बनी हुई है। जानकार सूत्रों की माने तो नगर के कारोबारियों द्वारा अनुमंडल के विभिन्­न इलाकों में व्­यवसायियों के यहां सप्­लाई की जाती है। यहीं नहीं, इन दिनों इलाके में ¨सथेटिक्स एवं पाउडर मिलाकर खोवा व छेना तैयार कर बिक्री की जाती है। उत्­सवी माहौल में खाना बनाने वाले कई कारीगरों का कहना है कि खोवा में आलू की मिलावट का धंधा चल रहा है। जबकि, आम लोगों से असली की कीमत लिया जाता है।

बयान : इस जिले में कोई खाद्य निरीक्षक नहीं हैं। ऐसे में खाद्य सामग्रियों में मिलावट का मामला काफी गंभीर है। गुप्­त सूचना के आधार पर अवैध कारोबारियों के उपर शिकंजा कसा जाएगा। ताकि, आम लोगों को मिलावटी सामानों से निजात मिल सके।

प्रमोद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, डुमरांव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.