Move to Jagran APP

अब गांवों में कुष्ठ के मरीज ढूंढेंगी आशा

बक्सर । आशा कर्मी अब गांवों में कुष्ठ के मरीज ढूंढेंगी। शहरी क्षेत्र में यह काम आंगनबाड़

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 03:04 AM (IST)
अब गांवों में कुष्ठ के मरीज ढूंढेंगी आशा

बक्सर । आशा कर्मी अब गांवों में कुष्ठ के मरीज ढूंढेंगी। शहरी क्षेत्र में यह काम आंगनबाड़ी कर्मियों को दिया गया है। पूरे जिले में इसका अभियान दस दिसंबर से 23 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इसके मद्देनजर आशा कर्मियों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। मंगलवार को सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आशाकर्मियों को मरीज ढूंढने के तरकीब बताए गए। प्रशिक्षण डॉ.विनोद ¨सह व प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक ¨चतामणि ने दिया।

loksabha election banner

इस दौरान आशा कर्मियों व उनके साथ आए स्वयंसेवकों को बताया गया निर्धारित क्षेत्र में वे सभी घरों में जाएंगे और वहां लोगों से उनके शरीर पर कोई दाग है कि नहीं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इस दौरान अगर शरीर में कोई दाग मिलता है तो उसको चेक करेंगे। घर के पुरुष सदस्य को जहां आशा व आंगनबाड़ी के साथ गए स्वयंसेवक चेक करेंगे। वहीं, महिला सदस्यों को आशा व आंगनबाड़ी कर्मी द्वारा चेक किया जाएगा। उसके बाद निर्धारित फॉर्मेट में उसकी रिपोर्ट विभाग को देंगे। स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि यह अभियान इस माह की दस तारीख से 23 तारीख तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सदर प्रखंड में इस काम के लिए शहरी क्षेत्र में आशा कर्मी व स्वयंसेवकों की 79 टीमों को लगाया गया है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में 166 टीमों को लगाया गया है। इसके अलावा 19 टीम को अतिरिक्त में रखा गया है। ताकि, जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। मौके पर सदर पीएचसी के अन्य कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.