Move to Jagran APP

किसी को गढ़ पर विश्वास, कोई लहर पर सवार

By Edited By: Published: Sat, 19 Apr 2014 01:02 AM (IST)Updated: Sat, 19 Apr 2014 01:02 AM (IST)
किसी को गढ़ पर विश्वास, कोई लहर पर सवार

कंचन किशोर, बक्सर : चुनाव की अगली सुबह शुक्रवार को प्रचार अभियान के दौरान परिदृश्य से गायब एक निर्दलीय प्रत्याशी यह दावा कर रहे थे, ' मए लोग हावा में बा! एह लोगन के आपना औकात क थाहे लाग जाई।' आगे कहा, 'हमरो वोटवा देखीके लो चउक जइहें'। बातचीत वोटिंग के आधार पर प्रत्याशियों की संभावनाओं के संदर्भ में था और परिदृश्य से गायब निर्दलीय भी मतदान और मतगणना के बीच अपने को चुनावी मुकाबले में कमजोर आंकने को तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

दरअसल, मतदान के बाद हर दल और प्रत्याशियों के अपने समीकरण और अपना गणित है। राजद पुराने गढ़ के साथ लालू प्रसाद के जेल जाने के बाद अपने गढ़ वोटरों में उपजे सहानुभूति को वोट में परिणत होने का दावा कर रहा है। बहुजन समाज पार्टी से उम्मीदवार ददन पहलवान दावा कर रहे हैं कि उन्होंने अपने सियासी प्रतिद्वंदी को उसके गढ़ में ही मात दे दी। 'सुशासन' के रथ पर सवार जदयू को इवीएम में अपने समर्थन में सभी वर्गो के वोट दर्ज होने की उम्मीद है। पार्टी के नेता कहते हैं कि हर किसी का समर्थक कोई खास वर्ग था, लेकिन उनकी पार्टी को हर वर्ग में वोट मिला। खासकर, महिलायें व बेटियां तो उन्हीं के लिए कड़ी धूप में वोट देने निकली। वोटिंग ट्रेंड के बाद भाजपाइयों के चेहरे की खुशी छिपाये नहीं छिप रही। यह तो मतगणना में पता चलेगा कि उनकी चेहरे पर आया नूर रहता है या नहीं, लेकिन अभी सबसे बड़े दावे उन्हीं के हैं। पार्टी के किसान मोर्चा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य परशुराम चतुर्वेदी ने दावा किया कि नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का समर्थन वोटरों में मतदान के दिन जुनून में तब्दील हो गया और भाजपा को जिताने के लिए भारी संख्या में वोटर घरों से बाहर निकल बूथ पर गये। उन्होंने कहा कि युवा वोटरों का भी उन्हें जबरदस्त समर्थन मिल रहा है और संसदीय क्षेत्र के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में वे लोग लीड लेंगे। दोपहर से ही सभी पार्टियों के स्थानीय दफ्तर में पूरे लोकसभा क्षेत्र से आये स्थानीय नेता व कार्यकर्ता बढ़-चढ़ कर अपने प्रत्याशी को मैदान मारने के किस्से सुना रहे थे। हालांकि, उनके किस्से कितने सच होते हैं, इसका पता तो सोलह मई को ही चलेगा।

उम्मीदवारों के दावे-प्रतिदावे

फोटो- 18बक्स2पी

भाजपा को पूरे लोकसभा क्षेत्र में जबरदस्त समर्थन मिला है और इसके लिए वे बक्सर लोकसभा क्षेत्र की जनता का अभार व्यक्त करते हैं। वे कम या ज्यादा लेकिन सभी विधानसभा क्षेत्रों से लीड करेंगे और जीत का मार्जिन एक लाख से वोटों का होगा।

अश्रि्वनी चौबे, भाजपा प्रत्याशी।

फोटो- 18बक्स3पी

इवीएम में मतों की गिनती होगी तो सबके दावे हवा हो जायेंगे। उन्हें सब वर्गो का समर्थन मिला है। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में तो उनका अच्छा वोट है ही, अन्य दोनों विधानसभा क्षेत्रों में भारी बहुमत से लीड करेंगे।

ददन यादव, बसपा प्रत्याशी।

फोटो- 18बक्स4पी

जनता ने अपना फैसला दे दिया है और इसमें उनके वोट पहले से ज्यादा बढ़े हैं। उन्हें हर वर्ग का समर्थन पहले भी मिलता रहा है और इस बार उसमें और बढ़ोत्तरी हुई है। यह तथ्य खुद पूरी तस्वीर को साफ कर देते हैं।

जगदानंद सिंह, राजद प्रत्याशी।

फोटो- 18बक्स5पी

सभी को किसी खास वर्ग पर आस थी, लेकिन जदयू को विकास पर भरोसा था। जनता ने मतदान के दिन यह भरोसा टूटने नहीं दिया और उन्हें हर वर्ग का समर्थन हासिल हुआ। स्वभाविक तौर पर हर कोई अपने जीत के दावे कर रहा है, लेकिन जनता मालिक है और उसके फैसले सार्वजनिक होने का हमें इंतजार करना होगा।

श्यामलाल कुशवाहा, जदयू प्रत्याशी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.