Move to Jagran APP

पर्सनालिटी डेवलपमेंट परीक्षा में दिखा उत्साह

भोजपुर । दिन गुरुवार। स्थान जैन कालेज का हाल नंबर दो। समय सुबह 11 बजे। परीक्षार्थी प्रश्न पत्र क

By Edited By: Published: Thu, 08 Oct 2015 09:22 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2015 09:22 PM (IST)
पर्सनालिटी डेवलपमेंट परीक्षा में दिखा उत्साह

भोजपुर । दिन गुरुवार। स्थान जैन कालेज का हाल नंबर दो। समय सुबह 11 बजे। परीक्षार्थी प्रश्न पत्र का सवाल हल करने में जुटे थे। यह पहल दैनिक जागरण और विश्वप्रसिद्ध् संस्थान पी व जी जीलिट की ओर से युवाओं के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट परीक्षा को लेकर किया था। परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों के बीच गजब का उत्साह था। परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने काफी संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंचे थे। रजिस्ट्रेशन के बाद ये प्रतिभागी परीक्षा भवन में अपनी प्रतिभा का परिचय दिए। परीक्षार्थियों के बीच प्रश्न पत्र बांटे गए। तीस मिनट के समय में कुल पच्चीस प्रश्नों का उत्तर देना था। इसके पश्चात कुल दस छात्र-छात्राओं का चयन ग्रुप डिस्कशन के लिए किया गया। जिसमें पांच-छात्र और पांच छात्राएं शामिल थी। इसके बाद सफल प्रतिभागी के रुप में जैन कालेज स्नातक का छात्र विवेक कुमार का चयन साक्षात्कार में सफल होने के बाद किया गया। अपनी सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विवेक कुमार ने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को बड़े शहर में जाकर इस तरह के आयोजन का लाभ लेने का मौका नहीं मिलता है, वैसे लोगों के लिए इस तरह के कार्यक्रम जीवनदायिनी है। बिना पैसा खर्च किए छोटे शहरों में नौकरी के लिए इस तरह के कार्यक्रम बार-बार होने चाहिए।

loksabha election banner

------------------------अपने बारे में और अपने शहर के बारे में जरुर जानें : डा.प्रियंदु सुमन

आरा : कार्यक्रम के दौरान पावर प्रजटेंशन के माध्यम से जानकारी देते हुए जागरण कैरियर एक्सपर्ट डा.प्रियंदु सुमन ने कहा कि किसी भी इंटरव्यू में भाग लेने जाए तो सबसे पहले अपने बारे में और अपने शहर के बारे में जरुर जानकारी रखें। किसी भी इंटरव्यू के लिए स्मार्ट दिखना जरुरी है। स्मार्ट लोगों को सफलता मिलने की अधिक संभावना होती है। उन्होंने युवाओं को कैरियर निर्धारण करने के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दी। कहा कि जीवन में सफलता के लिए अक्ल की बहुत जरुरत है। नकल करने के लिए भी अकल की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आज के युग में हर क्षेत्र में स्मार्ट होना चाहिए।

------------------------

युवाओं से ही देश के भविष्य का होगा निर्माण : प्राचार्य

जैन कालेज के प्राचार्य डा.सी.एस.साहा ने कहा कि युवाओं से ही देश के भविष्य का नव निर्माण होगा। भारत विश्व के महान युवाशक्ति का देश है। मगर दुर्भाग्य की बात यह है कि हम शिक्षा की गुणवत्ता की कमी के कारण पिछड़ रहे है। श्री साहा ने इस तरह के कार्यक्रम कालेजों में बार-बार कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलती है।

------------------------

ग्रुप डिस्कशन तक पहुंचे दस छात्र-छात्राएं :

पर्सनालिटी डेवलपमेंट परीक्षा में सफल होकर ग्रुप डिस्कशन में पहुंचे छात्र विवेक कुमार, विकास कुमार, एकता ¨सह, ब्रजेश कुमार, राघवेन्द्र ¨सह, कुमार विजेन्द्र, पूजा कुमारी, वांशी ¨सह, संध्या कुमारी, प्रियंका कुमारी, धमेश पाण्डेय ने कार्यक्रम की सरहाना की। इन सभी का मानना था कि इस तरह के कार्यक्रम कालेजों में बार-बार होना चाहिए।

------------------------

एसबी कालेज में पर्सनालिटी परीक्षा आज, कुंवर ¨सह कालेज में कल :

शुक्रवार को एसबी कालेज में दैनिक जागरण और विश्वप्रसिद्ध संस्थान पी व जी जीलिट की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट परीक्षा का आयोजन किया गया है। शनिवार को यह परीक्षा कुंवर ¨सह कालेज में होगा। इसके लिए कालेजों में रजिस्ट्रेशन कराने का प्रारंभ है। वर्कशाप में चयनित छात्र-छात्राओं को एक प्रतिष्ठित संस्थान में नौकरी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.