Move to Jagran APP

स्वच्छता के आकलन में तिलकामांझी व त्रिमूर्ति चौक अव्वल

भागलपुर। स्मार्ट सिटी भागलपुर की कड़ी में स्वच्छता का आकलन करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन क

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 02:27 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 02:27 AM (IST)
स्वच्छता के आकलन में तिलकामांझी व त्रिमूर्ति चौक अव्वल
स्वच्छता के आकलन में तिलकामांझी व त्रिमूर्ति चौक अव्वल

भागलपुर। स्मार्ट सिटी भागलपुर की कड़ी में स्वच्छता का आकलन करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन की तीन सदस्यीय जांच टीम ने सोमवार को शहर कुछ चौक-चौराहों व वार्डो का जायजा लिया। स्वच्छता का आंकलन कर ये टीम भारत सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी। शहरी विकास मंत्रालय की एजेंसी क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया को स्वच्छता के आकलन का जिम्मा सौंपा गया है। देश के 500 शहरों को स्वच्छता के अभियान में शामिल किया गया है। इन शहरों का मूल्यांकन कर रैंकिंग तय की जाएगी। जिसके अनुरूप शहर को साफ-सफाई व सौंदर्यीकरण के लिए अलग से फंड दिया जाएगा। टॉप टेन में आने वाले शहर को केंद्र की ओर से सात करोड़ रुपये का प्रोत्साहन राशि मिल सकती है।

loksabha election banner

सोमवार को जांच समिति में शामिल वरिष्ठ आकलनकर्ता सायन्तन चटर्जी, प्रीतम परमार व पुष्पेश कुमार ने दो ग्रुप में शहर की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। शहर में साफ-सफाई, शौचालय की स्थिति, डस्टबीन व स्वच्छता अभियान के लिए प्रचार-प्रसार के प्रमुख बिंदुओं पर जांच समिति द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है। टीम के सदस्य तिलकामांझी चौक और सब्जी मंडी की सफाई व्यवस्था से संतुष्ट दिखे। यहां शौचालय की सफाई को लेकर शत प्रतिशत अंक मिला। त्रिमूर्ति चौक व रिफ्यूजी कॉलोनी में कूड़ा उठाव व सफाई ने शत प्रतिशत अंक दिलाया। 25 जनवरी तक टीम शहर का आकलन करेगी।

आज इन जगहों का होगा आकलन

मंगलवार को टीम के सदस्य खलीफाबाग, नाथनगर व बरारी का निरीक्षण करेगी। इसके पूर्व टीम ने मुंगेर, जमालपुर, सहरसा शहर का आकलन किया। सायन्तन चटर्जी ने बताया कि उन शहरों के अनुपात में यहां की सफाई व्यवस्था बेहतर है।

नगर निगम में महापौर दीपक भुवानियां व नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने बुके देकर जांच समिति के सदस्यों का अभिनंदन किया। आकलनकर्ताओं ने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम में विभिन्न पहलुओं से उन्हें अवगत कराया। निरीक्षण करने आयी शहरी विकास मंत्रालय की दो सदस्यीय केंद्रीय टीम द्वारा सभी वार्डो की साफ-सफाई कार्य का सर्वे करेगी। उन्होंने बताया कि टीम शहर में कूड़ा निस्तारण के लिए प्रोसेसिंग प्लांट, कूड़ा निस्तारण की प्रकिया, सफाई संसाधन तथा सफाई की क्षमता वार्ड में शौचालय की स्थिति, सड़क पर झाड़ू लगने के तौर-तरीके आदि बिंदुओं का जायजा लेंगी। प्रति दिन सरकार को सर्वे रिपोर्ट ऑनलाइन भेजी जाएगी। इस पर महापौर ने बताया कि नगर निगम में स्वच्छता को लेकर वार्ड में जागरूकता अभियान भी चलाया गया। यहां के शहरवासी स्वच्छता के प्रति काफी जागरूक हैं।

आकलन में मिले नंबर

- तिलकामांझी चौक व सब्जी मंडी : 100 अंक

- त्रिमूर्ति चौक व सब्जी मंडी : 100 अंक

- गुडहट्टा चौक की सफाई : 80 अंक

- तातारपुर चौक : 90 अंक

----------

इन वार्डो का हुआ आकलन :

-जोगसर दिगम्बर सरकार लेन

- तांती टोला,ख्ाजरपुर धोबीटोला

- लालूचक व बुद्धुचक : एक

-किसान हाट

- मदनीनगर चौक

- मुक्तेश्वर कॉलोनी

-रिफ्यूजी कॉलोनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.