Move to Jagran APP

जहरीले जीवों के बीच 18 दिन पेड़ पर रहा परिवार, NDRF ने बचा ली जान

बिहार में आई बाढ़ के कारण भागलपुर में एक परिवार के 12 सदस्यों के 18 दिन पेड़ पर कटे। सौभाग्य से एनडीआरएफ की टीम की नजर उनपर पड़ गई और उन्हें बचाकर राहत शिविर लाया गया।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2016 08:55 PM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2016 03:57 PM (IST)

पटना [वेब डेस्क]। बिहार में आई बाढ़ से लोगों को कई तरह के कष्टों का समाना करना पड़ा। ऐसे ही एक मामले में एक परिवार की जिंदगी 18 दिनों से पेड़ पर कटी। संयोग से उनपर एनडीआरएफ की नजर पड़ गई और उन्हें पेड़ से उतार कर राहत शिविर में लाया गया। घटना भागलपुर के नवगछिया स्थित बगडेर गांव की है।

loksabha election banner

भागलपुर मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर नवगछिया के बगडेर गांव में परमानंद मंडल का 12 लोगों का एक परिवार 18 दिनों से एक पेड़ पर जीवन गुजार रहा था। बाढ़ से बचने के लिए जब कोई रास्ता नहीं सूझा तो पूरा परिवार पेड़ पर चढ़ गया। पेड़ पर सांप समेत अन्य जहरीले जीव-जंतु भी थे।

परमानंद मंडल ने बताया कि वे यह सोचकर पेड़ पर चढ़े कि पानी कम होने पर उतर जाएंगे। लेकिन, पानी बढ़ता चला गया और उनकी जिंदगी पेड़ पर ही टंग गई। इस दौरान बाढ़ में बहकर आने वाली सामग्री व पेड़ के पत्तों आदि को खाकर किसी तरह जीवन चला। परमानंद ने बताया कि प्यास लगने पर बाढ़ के पानी का ही सहारा था, जिसे पीने पर उबकाई आती थी।

उन्होंने बताया कि पेड़ पर सांप व अन्य खतरनाक जीव-जंतु भी थे। इस बीच कई बार बारिश का भी सामना करना पड़ा। परमानंद मंडल ने बताया कि जब जान पर बन आई तो ये जीव-जंतु भी दोस्त बन गए थे। वे सभी भी साथ रहने लगे थे। हालांकि, एहतियातन परिवार के लोग इन जीवों से सुरक्षा के लिए एक-एक कर सोते थे। एक व्यक्ति परिवार की सुरक्षा के लिए हमेशा सतर्क रहता था।

एनडीआरएफ के कमांडेंट संजय कुमार के अनुसार ने बताया कि बुधवार को एनडीआरएफ की टीम ने पेड़ पर जीवन गुजार रहे इस परिवार को बचाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.