Move to Jagran APP

बकाया वेतन को ले भड़के गुरुजी, विश्वविद्यालय कराया बंद

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के अंगीभूत महाविद्यालय के शिक्षकों का आक्रोश गु

By Edited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 02:08 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 02:08 AM (IST)
बकाया वेतन को ले भड़के गुरुजी, विश्वविद्यालय कराया बंद

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के अंगीभूत महाविद्यालय के शिक्षकों का आक्रोश गुरूवार को चार माह के वेतन की मांग पर भड़क गया। विभिन्न कॉलेजों के शिक्षक और कर्मचारियों ने पहले अपने कॉलेज प्राचार्य का घेराव किया। शिक्षकों ने विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन पहुंच सारा कामकाज ठप कर कर्मचारियों को बाहर कर दिया। शिक्षकों वार्ता के लिए कुलपति कक्ष में प्रवेश कर गए। प्रशासन और शिक्षकों के बीच कई घंटे तक वार्ता चली किंतु यह असफल रही।

loksabha election banner

चार माह के वेतन की कर रहे थे मांग

शिक्षकों की मांग थी कि उन्हें पूरे चार माह का वेतन दिया जाए। किंतु विश्वविद्यालय एक माह के वेतन के लिए तैयार थी। कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे और प्रतिकुलपति प्रो. अवध किशोर राय एवं शिक्षकों के बीच करीब दो घंटे तक वार्ता चली। किंतु कोई ठोस निदान नहीं निकला। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा एक माह के वेतन का प्रस्ताव शिक्षकों ने ठुकरा दिया। वार्ता असफल होने के बाद शिक्षक कुलपति कक्ष से निकल बाहर निकल गए।

--------------------

कोट :

शिक्षक चार माह के वेतन की मांग कर रहे थे। विश्वविद्यालय ने शिक्षकों के खाते में एक माह का वेतन भेज दिया है। विश्वविद्यालय शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के खाते में भी राशि भेज दी गयी है।

- प्रो. रमाशंकर दुबे, कुलपति टीएमबीयू

=======================

एसएम कॉलेज में वेतन की मांग को ले कार्य बहिष्कार

जासं, भागलपुर : सुंदरवती महिला महाविद्यालय में वेतन की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार कर दिया। ऑफिस समेत अन्य विभागों में कार्यरत कर्मचारियों ने सभी काउंटर बंद करते हुए काम रोक दिया। इस कारण इंटरमीडिएट की छात्राओं को रजिस्ट्रेशन कराने में काफी परेशानी हुई। कर्मचारियों का जत्था कार्य बहिष्कार करते हुए प्राचार्य कक्ष में पहुंचा। कक्ष में प्राचार्या डॉ. मीना रानी और कर्मचारियों के बीच वार्ता हुई। प्राचार्या द्वारा कर्मचारियों को आश्वासत किया गया कि विश्वविद्यालय से दोपहर तक दो माह के वेतन भुगतान के लिए पत्र प्राप्त होगा। इसके बाद कर्मचारियों को वेतन भुगतान कर दिया जाएगा। इसके बाद कर्मचारी काम पर वापस लौटे। कॉलेज को गुरूवार शाम तक वेतन भुगतान के लिए पत्र नहीं मिला था। कार्य बहिष्कार करने वालों में एसएम कॉलेज कर्मचारी संघ के अध्यक्ष फूलेश्वर साह, दिलीप मंडल, आनंद मंडल, सिकंदर प्रसाद, सुधांशू शेखर, रवि साह, दीपक कुमार आदि मौजूद थे।

==============

वेतन को ले टीएनबी कॉलेज प्राचार्य का घेराव

जासं, भागलपुर : टीएनबी कॉलेज में वेतन की मांग को लेकर कर्मचारियों ने प्राचार्य डॉ. आरपीसी वर्मा का घेराव किया। वे लोग पांच माह के वेतन भुगतान की मांग कर रहे थे। प्राचार्य आरपीसी वर्मा ने बताया कि तृतीयवर्गीय कर्मचारी को 15 हजार और चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों को 10 हजार और शिक्षकों को 35 हजार पर्व को ध्यान में देखते हुए कॉलेज के आंतरिक स्त्रोत से दिया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से शिक्षकों को एक माह का एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी के तीन माह के वेतन और कॉलेज में आंतरिक फंड की रिपोर्ट विश्वविद्यालय ने मांगी है। जो विश्वविद्यालय को भेज दी गयी है।

===============

परीक्षा नियंत्रक से हाथापाई का प्रयास कर रहे युवक की पिटाई

जासं, भागलपुर : टीएमबीयू में गुरूवार को शिक्षक वेतन की मांग को लेकर बंद करा रहे थे। इस दौरान शिक्षकों ने परीक्षा विभाग से परीक्षा नियंत्रक को भी बाहर निकाल दिया। उस वक्त परीक्षा विभाग में छात्रों की काफी भीड़ थी। परीक्षा नियंत्रक के बाहर निकलते ही छात्रों ने उन्हें घेर लिया। छात्रों ने उनसे बकझक शुरू कर दिया। उसमें एक छात्र ने परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह पर हाथ उठा दिया। इस बात पर मौजूद कुछ कर्मचारियों ने छात्र को पकड़ लिया। उग्र छात्र ने कर्मचारियों से उलझने की कोशिश की। तभी कुछ कर्मचारियों ने उग्र छात्र की पिटाई कर दी। छात्र का कहना था कि उसे बेवजह कर्मचारियों ने पीटा है। उसने किसी अधिकारी से कोई हाथापाई का प्रयास नहीं किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.