Move to Jagran APP

घर-घर जाकर कूड़ा उठाएंगे सफाईकर्मी

भागलपुर । अब आपको अपने घर का कूड़ा-कचरा सड़क किनारे नहीं फेकना पड़ेगा। जल्द ही नगर निगम के सफाईकर्मी हर

By Edited By: Published: Thu, 04 Feb 2016 01:39 AM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2016 01:39 AM (IST)

भागलपुर । अब आपको अपने घर का कूड़ा-कचरा सड़क किनारे नहीं फेकना पड़ेगा। जल्द ही नगर निगम के सफाईकर्मी हर घर जाकर कूड़ा उठाव करेंगे। डोर टू डोर कूड़ा उठाव को शत-प्रतिशत लागू करने के लिए नगर निगम प्रशासन ने कमर कस ली है। इसके लिए वार्ड वार सफाई कर्मियों और सफाई इंचार्जो के नाम तय किए जाएंगे। उनके नंबर भी सार्वजनिक किए जाएंगे ताकि डोर टू डोर कूड़ा उठाव सिस्टम में जनसहयोग भी मिल सके।

loksabha election banner

कुछ वार्डो में हो रहा डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव

यूं तो नगर निगम के उन वार्डो में जहां के पार्षद सफाई को लेकर खुद सक्रिय हैं वहां डोर टू डोर कूड़ा उठाव पहले से हो रहा है। सफाई कर्मी आते हैं सीटी बजाते हैं और घरों से कूड़े का बैग लेकर चले जाते हैं। हालांकि, अभी भी कई वार्डो में यह व्यवस्था लागू नहीं हो पाई है।

इधर, स्मार्ट सिटी बनने की कतार में खड़े भागलपुर में यह व्यवस्था पूरी तरह से लागू करना मुख्य शर्त है। माना जा रहा है कि स्मार्ट सिटी के प्रथम 20 की दौड़ से बाहर होने कारणों में यह भी एक मुद्दा रहा। ऐसे में अब जबकि भागलपुर फास्ट ट्रैक शहर की दौड़ में शामिल है, नगर निगम प्रशासन डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव की व्यवस्था को पूरी तरह से लागू कराने की योजना पर काम कर रहा है।

स्वच्छता प्रभारी महेश साह के अनुसार वार्डवार आंकड़े तैयार किए जा रहे हैं। हर मोहल्ले और घर के हिसाब से सफाई कर्मियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। डेटाबेस तैयार होने के बाद यह तय कर दिया जाएगा कि कौन सफाई कर्मी किस मोहल्ले में कब से कब तक रहेगा। वार्डवार सफाईकर्मियों के नाम व नंबर सार्वजनिक किए जाएंगे, ताकि अगर कोई सफाईकर्मी किसी के घर नहीं पहुंचता है तो घरवाले सीधे संपर्क कर सकें। और यदि सफाईकर्मी टालमटोल करता है तो वार्ड के सफाई इंचार्ज को लोग फोन करेंगे। डेटाबेस तैयार होते ही इसे नगर निगम की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। उद्देश्य यह कि डोर टू डोर सिस्टम लागू करने कराने में हर कोई भागीदार बने। जिन वार्डो की सफाई का जिम्मा आउटसोर्सिग एजेंसियों के पास है उन्हें यह लक्ष्य हर हाल में हासिल करना है। उल्लेखनीय है कि डोर टू डोर कूड़ा उठाव सफाई एजेंसियों के साथ हुए समझौते की पहली शर्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.