Move to Jagran APP

कैसे लगेगा छात्रों के साथ हो रही छेड़खानी पर लगाम

भागलपुर । आये दिन कॉलेज में छेड़खानी की घटना हो रही है। इस कारण छात्राएं परिसर में अपने आप को काफी अस

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 02:55 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 02:55 AM (IST)
कैसे लगेगा छात्रों के साथ हो रही छेड़खानी पर लगाम

भागलपुर । आये दिन कॉलेज में छेड़खानी की घटना हो रही है। इस कारण छात्राएं परिसर में अपने आप को काफी असुरक्षित महसूस कर रहीं हैं। गुरूवार की घटना में तो कॉलेज प्राचार्य आरपीसी वर्मा खुद घटना के प्रत्यक्ष गवाह थे। इसी बात को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने आरोपित छात्रों खदेड़ कर पकड़ा। ऐसे ही कई घटनाएं हैं जो परिसर में घटित होती है किंतु छात्र के कैरियर को देखते हुए उन्हें छोड़ दिया जाता है।

loksabha election banner

किंतु माफी पाये छात्र घटना से सीख लेने के बजाय फिर से ऐसा घृणित कार्य करते हैं। कॉलेज में छात्राएं आये दिन ऐसी घटना का शिकार होती हैं। किंतु बदनामी के डर से वे शिकायत नहीं करती हैं। इसलिए अश्लील फब्तियां सुनने के बाद भी वे चेहरा झुका आगे बढ़ जाती हैं। टीएनबी का परिसर बड़ा होने की वजह से वहां इस तरह की घटना को रोकना कॉलेज प्रशासन के लिए चुनौती है। ऐसी घटना कॉलेज के इतने बड़े परिसर में कहां कब घटित हो जाये कोई कह नहीं सकता।

इसकी रोकथाम के लिए कॉलेज स्तर पर छात्रों के बीच काउंसिलिंग के साथ कॉलेज में छेड़खानी को लेकर सख्त कार्यवाई की भी जरूरत है। ऐसी घटना शिकायत को ले कॉलेज में सैक्सुअल हरासमेंट सेल का भी गठन हुआ था। किंतु जागरूकता के अभाव में कॉलेज की छात्राओं को ना तो सेल की जानकारी है और ना ही वे शिकायतें लेकर वहां जाती हैं। इसके लिए कॉलेज को सेल की गतिविधियों से छात्राओं को रूबरू कराना पड़ेगा। ताकि कॉलेज में नये छात्राओं को इसके बारे में जानकारी मिल सके।

वहीं प्राचार्य आरपीसी वर्मा ने पूर्व में घटी मारपीट की एक घटना के बाद भी कहा था कि यदि कॉलेज में किसी लड़की के साथ छेड़खानी की घटना घटित होती है तो वे इस बात की शिकायत गुप्त रूप से उनसे कर सकते हैं। उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी और उनकी शिकायत पर आरोपितों पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी। छात्राएं उनको शिकायत की जानकारी वाट्स अप पर भी दे सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.