Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी : केंद्र को भेजा गया भागलपुर का नाम

भागलपुर। स्मार्ट सिटी बनने के लिए भागलपुर ने पहली बाधा पार कर ली है। बुधवार को बिहार सरकार ने पहले च

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 03:21 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 03:21 AM (IST)
स्मार्ट सिटी : केंद्र को भेजा गया भागलपुर का नाम

भागलपुर। स्मार्ट सिटी बनने के लिए भागलपुर ने पहली बाधा पार कर ली है। बुधवार को बिहार सरकार ने पहले चरण में भागलपुर को स्मार्ट सिटी में शामिल करने का प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है। पटना में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में भागलपुर के अलावा मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ का प्रेजेंटेशन दिया गया, जिसमें निर्धारित चुनौती को पूरा करने वाले इन तीन शहरों को स्मार्ट सिटी में शामिल करने पर सहमति बनी। इन शहरों पर अब केंद्र सरकार तीन अगस्त को अंतिम मुहर लगाएगी।

loksabha election banner

सूचना मिलते ही खिल उठे चेहरे

बुधवार को दोपहर बाद स्मार्ट सिटी के लिए चयन की सूचना मिलते ही नगर निगम कार्यालय में हर्ष का माहौल बन गया। महापौर दीपक भुवानियां, नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह व उपमहापौर डॉ. प्रीति शेखर ने शाम को संवाददाताओं को संबोधित किया। महापौर ने कहा कि प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने भागलपुर के चयन होने की सूचना दी। अगर भागलपुर का स्मार्ट सिटी बन जाता है तो शहर की काया बदल जाएगी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के लिए 17 चुनौतियों को रखा गया था। 15 दिनों की कड़ी मेहनत के बाद पूर्व की गतिविधियों के खामियों को दूर किया गया। भागलपुर ने पटना और गया को भी काफी पीछे छोड़ दिया। दो दिनों तक प्रस्तावों की संवीक्षा की और प्रस्तुति भी दी गई। नगर आयुक्त ने कहा कि यह एक वर्ष में किए गए सुधार का प्रतिफल है। स्मार्ट सिटी के लिए नगर निगम योजना तैयार कर बड़े स्तर के एजेंसी का चयन किया जाएगा। योजना बनाने में प्रबुद्ध जनों व पार्षदों को साथ लेकर डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

17 शहरों ने लिया था लिया भाग

स्मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत के बाद राज्यों को शहरों के चयन के लिए 31 जुलाई तक की मोहलत दी गई थी। केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित तिथि का पालन करते हुए बिहार सरकार ने आबादी के हिसाब से 28 शहरों को योजना में भाग लेने का निर्देश दिया था। 17 शहरों ने इसमें भाग लिया।

अभी बाकी है कई और चुनौती

पहले चरण में सौ शहरों के बीच प्रतियोगिता होनी है

इनमें से 20 का चयन योजना के लिए किया जाना है

भागलपुर का चयन अभी 100 शहरों में हुआ है

दूसरे और तीसरे चरण में क्रमश: 40-40 शहरों का चयन होगा।

चयन के साथ ही शुरू होगा काम

चयनित शहरों को 90 दिनों के अंदर विस्तृत कार्ययोजना बनानी होगी।

इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से कंसलटेंट मुहैया कराए जाएंगे

कंसलटेंट का पैनल पूर्व में ही राज्यों को भेजा जा चुका है।

भागलपुर नगर निगम की योजना

नगर आयुक्त ने बताया कि अगले दो माह में निगम को 10 करोड़ रुपये डीपीआर तैयार करने के लिए मिलेंगे। इसमें शहर के बड़े प्रोजेक्ट शामिल किए जाएंगे। सड़क, ड्रेनेज, परिवहन, पार्क, पार्किंग, निगम की भूमि पर दुकानों का निर्माण, स्लम क्षेत्र का विकास व ईगवर्नेस आदि को डीपीआर में शामिल किया जाएगा। निगम का फोकस मूलभूत सुविधा पर रहेगा। स्ट्रीट लाइट व पेयजल के साथ कूड़ा निष्पादन के साधनों को बेहतर किया जाएगा। सीवरेज को दुरुस्त किया जाएगा। नमामी गंगे प्रोजेक्ट के लिए अलग से राशि मिलेगी। गंगा के किनारे घाटों का निर्माण कराया जाएगा। 15 दिनों में आनलाइन सेवा की शुरूआत कर दी जाएगी।

पांच साल में मिलेंगे एक हजार करोड़ रुपये

स्मार्ट सिटी बनने के बाद भागलपुर की बदल जाएगी काया

आगामी पांच सालों में एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

नगर निगम को प्रत्येक वर्ष दो सौ करोड़ रुपये खर्च करने होंगे

दो सौ करोड़ में आधी राशि केंद्र और आधी राज्य सरकार वहन करेगी।

अंकों और स्थान को लेकर अलग-अलग बयान

अव्वल रहा भागलपुर : नगर आयुक्त

प्रजेंटेशन में भागलपुर नगर निगम को एक सौ में 82 अंक प्राप्त हुआ। अंक के मुकाबले में मुजफ्फरपुर और बिहार शरीफ की तुलना में भागलपुर ने अव्वल स्थान प्राप्त किया। अवनीश कुमार ंिसंह, नगर आयुक्त

भागलपुर को मिले 78 अंक : प्रधान सचिव

निर्धारित मापदंड पर मुजफ्फपुर, बिहारशरीफ और भागलपुर का परफार्मेस सबसे बेहतर रहा। सौ अंकों की प्रतियोगिता में मुजफ्फरपुर को 86, बिहारशरीफ और भागलपुर को क्रमश: 78-78 अंक प्राप्त हुए। पटना को मात्र 35 अंक मिले।

अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.