Move to Jagran APP

गंगा में प्रदूषण रोकने की पहल करेगा नगर निगम

जागरण संवाददाता, भागलपुर : गंगा में फैल रहे प्रदूषण को रोकने की जागरण मुहिम के साथ होते हुए भागलपुर

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)
गंगा में प्रदूषण रोकने की पहल करेगा नगर निगम

जागरण संवाददाता, भागलपुर : गंगा में फैल रहे प्रदूषण को रोकने की जागरण मुहिम के साथ होते हुए भागलपुर नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त, पार्षद व सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने इसके लिए प्रयास करने का संकल्प जताया। ये लोग रविवार को दैनिक जागरण कार्यालय में गंगा में प्रदूषण पर आयोजित परिचर्चा में भाग लेने पहुंचे हुए थे। सहमति बनी कि गंगा में प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम जागरूकता अभियान चलाए। गंगा घाटों पर क्या करें और क्या न करें जैसे होर्डिग्स लगाए जाएं। प्रतिमा निर्माण में प्राकृतिक मिट्टी व रंग का ही इस्तेमाल करने की अपील की जाए। ऐसा करने वाली पूजा समिति को पुरस्कृत भी किया जाए। आम सहमति के आधार पर प्रतिमा विसर्जन के लिए वैकल्पिक समाधान ढूंढने का प्रयास किया जाए।

loksabha election banner

परिचर्चा में मेयर दीपक भुवानियां, डिप्टी मेयर डॉ. प्रीति शेखर, नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह, निगम पार्षद रश्मि रंजन, संजय कुमार सिंहा संतोष कुमार व एके सिंह, रसायन शास्त्री डॉ. विवेकानंद मिश्रा, समाजिक कार्यकर्ता रामशरण, प्रकाशचंद्र गुप्ता, शांतनु ने अपने विचार व सुझाव दिए। समाचार संपादक किशोर झा ने आगंतुक अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया।

ज्ञात हो कि इससे पहले शनिवार को 'धार्मिक अवशेषों के विसर्जन से मैली हो रही गंगा' पर महानगर महारानी काली पूजा महासमिति के पदाधिकारियोंके साथ परिचर्चा आयोजित की गयी थी। महासमिति के सदस्यों ने एक स्वर से गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए मूर्ति विसर्जन की वैकल्पिक व्यवस्था तलाशने पर सहमत होते हुए सरस्वती पूजा से अभियान का श्रीगणेश किया जा सकता है।

-----

पहल करेगा नगर निगम : मेयर

मेयर दीपक भुविनायां ने कहा कि सनातन धर्म में गंगाजल और तुलसी दल दो ही चीजें हैं जिसे अपवित्र नहीं माना गया है। किंतु, हरिद्वार के बाद से गंगा मैली होनी शुरू हो जाती है। गंगा को प्रदूषण मुक्त करने की बातें तो होती है। किंतु, जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं है। नगर निगम गंगा में प्रदूषण रोकने की दिशा में प्रयास करेगा। ड्रेनेज सिस्टम एवं मल-जल के शोधन के लिए 440 करोड़ की योजना स्वीकृत हो चुकी है। धार्मिक अवशेषों से फैल रहे प्रदूषण को रोकने के लिए नगर आयुक्त ने कुंड में मूर्ति विसर्जन का प्रस्ताव पूजा महासमिति के समक्ष रखा है। इसके लिए सभी लोगों और संस्थाओं को पहल करनी चाहिए।

--------

हर स्तर से हो प्रयास : नगर आयुक्त

नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि दीर्घकालिक व विस्तृत कार्य योजना बनाकर ही गंगा को प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है। इसके लिए कानून भी बनाए जा रहे हैं। किंतु, इतना ही काफी नहीं होगा। इसके लिए जागरुकता जरूरी है। ताकि हर व्यक्ति में प्रदूषण में अपने अंशदान को कम करे। तालाब व कुंड में मूर्ति विसर्जन की स्थापित परंपरा है। मूर्ति विसर्जन के लिए धारा परिवर्तित करने का जो प्रस्ताव आया है, उसके व्यवहारिक पहलू पर विचार किया जायेगा। इको फ्रेंडली पूजा एवं मूर्ति निर्माण को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

-----

सरस्वती पूजा से ही सही किंतु हो शुरुआत : डिप्टी मेयर

डिप्टी मेयर डॉ. प्रीति शेखर ने कहा कि नगर निगम ने पूजा महासमिति के समक्ष कुंड में काली प्रतिमा के विसर्जन का प्रस्ताव रखा है। कम समय व व्यवहारिक अड़चनों की वजह से पूजा महासमिति अगर सरस्वती पूजा से अभियान की शुरूआत करनी चाहती है तो निगम इसका भी स्वागत करेगा। गंगा किनारे कचरा किसी भी हाल में कचरा नहीं गिराने के लिए नगर निगम कटिबद्ध है। गंगा में सीधे शहरी अपशिष्ट नहीं बहे इसके लिए भी प्रयास हो।

--------

गंगा किनारे लगाया जाए होर्डिग्स : संतोष

वार्ड संख्या 51 के पार्षद संतोष कुमार ने कहा कि बदले परिवेश में गंगा के प्रति आध्यात्मिक व धार्मिक आस्था ही इसके प्रदूषण का कारण बन गयी है। ऐसे में गंगा के प्रदूषण व पवित्रता को उनकी आस्था से जोड़कर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाना जाहिए। नगर निगम के द्वारा गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के प्रयास से संबंधित होर्डिंग्स घाटों पर लगाया जाए। गंगा किनारे होने वाले धार्मिक उत्सव के मौके पर लोगों को इसकी पवित्रता बनाए रखने का संकल्प भी दिलाया जाए।

-----

बंद हो रसायनिक रंगों का इस्तेमाल : रामशरण

गंगा मुक्ति आंदोलन से जुड़े रामशरण ने कहा आरती करने से नहीं बल्कि प्रदूषण रोकने से गंगा शुद्ध होगी। गंगा की पवित्रता बनाया रखना हर किसी की जिम्मेवारी व दायित्व है। मूर्ति निर्माण में रसायनिक रंगों का कदापि इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। फूल-पत्ती व दूसरी पूजन सामग्री गंगा में प्रवाहित नहीं किया जाए, इसके लिए लोगों को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए भी जागरुकता कार्यक्रम चलाने की जरूरत है।

------

छात्रों को किया जाए जागरूक : प्रकाश

सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाशचंद्र गुप्ता ने कहा कि गंगा को प्रदूषण मुक्त करने की दैनिक जागरण की मुहिम एवं कुंड में प्रतिमा विसर्जन का नगर निगम का प्रस्ताव स्वागत योग्य है। अगर सरस्वती पूजा से इसकी शुरुआत करनी है तो इसके लिए शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख के साथ समन्वय स्थापित कर छात्रों के बीच जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए।

--------

'गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए निरंतर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाए। शहर के ड्रेनेज व सीवरेज सिस्टम को भी दुरुस्त करने की जरूरत है।'

रश्मि रंजन

निगम पार्षद

-------

'लावारिश व अधजले शव गंगा में बहाए जाने से भी प्रदूषण फैल रहा है। इस पर रोक लगे और शवदाह गृह का निर्माण कराया जाए।'

संजय कुमार सिंहा

निगम पार्षद

-------

'गंगा के प्रति पवित्रता का भाव बनाए रखने की जरूरत है। गंगा में प्रदूषण के कारक, कारण व इसके असर को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए।'

एके सिंह

निगम पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.