Move to Jagran APP

एक सितंबर से नहीं चलेगी बांका इंटरसिटी

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 11:22 PM (IST)
एक सितंबर से नहीं चलेगी बांका इंटरसिटी

जागरण संवाददाता, भागलपुर :

loksabha election banner

एक सितंबर से बांका-राजेंद्र नगर इंटरसिटी का परिचालन बांका से बंद हो जाएगा। टिकटों की घटती बिक्री को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इसे दूसरे स्टेशन से चलाने का मन बना लिया है। हालांकि इसपर अंतिम निर्णय अगले माह लिया जाएगा।

दरअसल, रेल मंत्रालय ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि जिन स्टेशनों पर एक्सप्रेस टिकटों की बिक्री निर्धारित मानक से कम हो रही है, उन स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव बंद कर दिया जाए। वैसे स्टेशनों की मान्यता समाप्त कर दी जाए, जहां पैसेंजर ट्रेनों के टिकटों की बिक्री नहीं हो रही है। डीआरएम ने ऐसे स्टेशनों की सूची मंगा मंत्रालय को भेज भी दिया है।

घाटे में चल रही है ट्रेनें

भागलपुर-बांका व भागलपुर-मंदारहिल रेल खंड पर चलने वाली ट्रेनें घाटे में चल रही है। कर्मचारियों की वेतन तो दूर डीजल का भी खर्चा भी नहीं निकल पा रहा है। बांका-राजेन्द्र नगर इंटरसिटी के लिए पिछले माह बांका स्टेशन पर मात्र 646 टिकटों की बिक्री हुई। जून में कुल एक्सप्रेस टिकटों की बिक्री 720 हुई है। पांच पैसेंजर ट्रेनों में 20166 टिकटों की बिक्री हुई है। जबकि एक इंजन के खड़े रहने पर 25 लीटर डीजल की खपत हो जाती है।

--------------------

कोट :-

सामाजिक संगठनों व राजनीतिक दलों के नेताओं से कम आय वाले स्टेशनों की आय बढ़ोत्तरी कराने को कहा गया है। ऐसा नहीं हुआ तो एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव तो बंद होगा ही, स्टेशनों की मान्यता भी समाप्त हो जाएगी।

एसके मुर्मु, एरिया मैनेजर, भागलपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.