Move to Jagran APP

बिहार में तीसरे चरण में पड़े 59 प्रतिशत वोट

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 07:50 PM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 07:50 PM (IST)
बिहार में तीसरे चरण में पड़े 59 प्रतिशत वोट

भागलपुर/पटना : बिहार में तीसरे चरण के मतदान भले ही शुरू में धीमा हो लेकिन खत्म होने तक यह किसी से पीछे नहीं रहा। मतदान खत्म होने तक सातों सीटों पर 59.43 प्रतिशत वोट पड़ चुके थे। जिन सात सीटों के लिए चुनाव हुए उनमें भागलपुर, किशनगंज, कटिहार, सुपौल, पूर्णिया, बांका और अररिया थे। सबसे ज्यादा वोट अररिया में पड़े। यहां करीब 60 फीसद वोट डाले गए।

loksabha election banner

चुनाव में युवाओं व महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। हालांकि कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने से एक-डेढ़ घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। इन केंद्रों पर मतदाताओं ने हंगामा भी किया।

नोटा के बारे में भी खासकर अधेड़ मतदाताओं के बीच बातचीत व उस ऑप्शन को इस्तेमाल करने की बातें भी सामने आई। चुनाव में क्षेत्रीय छत्रपों में भी अपनी प्रतिष्ठा को बचाने की बेचैनी दिखी। कुछ जगहों पर ईवीएम की खराबी के कारण मतदान पर असर पड़ा। यद्यपि अधिकांश मशीनों को समय पर दुरुस्त कर मतदान कराया गया। मतदान केंद्रों पर प्रेक्षक सहित जिलाधिकारी, एसपी व अन्य अधिकारी लगातार गश्त लगाते दिखाई दिए। सभी बूथों पर सशस्त्र बल के जवान तैनात थे। बोगस वोटिंग, बूथ कब्जा, डराने-धमकाने की शिकायतें भी न के बराबर सुनी गई।

व्यवस्था गड़बड़ाई, फिर भी वोटिंग ने लोकतंत्र में आस जगाई

किशनगंज : लोकसभा चुनाव में मतदान को लेकर सुबह से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। टेढ़ागाछ प्रखंड की डाकपोखर पंचायत के वेणुगढ़ में बूथ संख्या 59, 60, जिला मुख्यालय के मनोरंजन क्लब के बूथ संख्या 192, रुईधासा के बूथ संख्या 205 में ईवीएम खराब रहने से आधा घंटे देर से मतदान शुरू हुआ तथा कोचाधमन के बूथ संख्या 114 में एक घंटा व बूथ संख्या 24 में करीब 35 मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ।

अखर गया वोट बहिष्कार

अररिया : लोकसभा चुनाव को लेकर सुबह से ही मतदान केंद्रों पर युवा व महिला मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही। यद्यपि विकास के तमाम दावों के बीच सिकटी विधानसभा के दो बूथों 131 व 132 तथा रानीगंज के बूथ संख्या 154 व 174 पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। जबकि ईवीएम की खराबी के कारण जोकीहाट विधानसभा के बूथ संख्या 7 व 196, नरपतगंज के बूथ संख्या 42 पर मतदान देरी से शुरू हुआ। मतदान के दौरान एक सुखद नजारा भी देखने को मिला। अररिया आरएस ओपी क्षेत्र के प्रेमनगर निवासी वृद्ध नरसिंह पासवान ने इस लोकसभा चुनाव में भी अपना मतदान किया। वृद्ध ने बताया कि अंग्रेजी हुकूमत में उनकी जवानी बीती। देश में जितनी बार भी मतदान हुए हैं उन्होंने सभी में भाग लिया है।

व्यवस्था स्याह, पर गजब दिखा उत्साह

कटिहार : कटिहार लोकसभा क्षेत्र सहित पूर्णिया संसदीय क्षेत्र के कोढ़ा व फलका प्रखंडों में मतदान के लिए लोगों में सुबह से ही गजब का उत्साह दिखा। सुबह से ही हर तबके के मतदाता वोट डालने बूथों की ओर जाते दिखाई दिए। यद्यपि आजमनगर के मध्य विद्यालय ढेना बगझल्ला के बूथ नंबर 184 पर ईवीएम की गड़बड़ी के कारण मतदान की प्रक्रिया रद कर दी गई। आजमनगर के ही प्राथमिक विद्यालय इमामनगर स्थित बूथ संख्या 186 पर 11 बजे से मतदान शुरू हो पाया। उधर कोढ़ा प्रखंड के बसगड़ा पंचायत के एक्कजमा गाव के बूथ नंबर 140 के 1421 मतदाताओं ने बूथ स्थानातरण के विरोध में मतदान का बहिष्कार कर दिया। बूथ संख्या 120, 122,123 व 152क पर डेढ से दो घटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। प्राणपुर में केवट टोला स्थित 47 नंबर बूथ पर 1,280 वोटरों ने सड़क, पुल व बिजली की माग को लेकर मतदान का बहिषकार किया। बूथ नंबर 57 में सुबह आठ बजे, बूथ संख्या 55, 51, 46 पर एक घटा विलंब से मतदान शुरू हुआ। बलरामपुर में बूथ संख्या 75 फतेहपुर में ईवीएम की खराबी से एक घटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। शरीफनगर पंचायत बूथ नंबर 20 में पुलिस के साथ मतदाताओं की झड़प हो गई। इससे मतदान दो घटे बाधित रहा। फलका प्रखंड की शब्दा पंचायत के रानी सिमरिया गाव के बूथ संख्या 63 व 64 में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीण बूथ के स्थानातरित किए जाने से नाराज थे। कदवा में ईवीएम की खराबी से बूथ संख्या 134 पर 10:30 बजे तक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई। मनसाही की कुरेठा पंचायत में मध्य विद्यालय इकोना बूथ नंबर 20 पर ईवीएम की खराबी के कारण मतदान शुरू नहीं हो पाया। रानी पसरा सिंघिया बूथ नंबर 2 पर एक वोट पड़ने के बाद ही ईवीएम खराब हो गई। यहा एक घटे तक मतदान बाधित रहा। अमदाबाद में पंचायत भवन पार दियारा बूथ नंबर 195, मध्य विद्यालय कृति टोला 196, उत्क्रमित मध्य विद्यालय खट्टी टोला स्थित बूथ नंबर 213 पर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार कर दिया। दुर्गापुर पंचायत भवन स्थित 208 पर ईवीएम खराब होने से मतदान शुरू नहीं हो सका।

सामने आई परेशानियां भी वोटरों को डिगा नहीं पाई

सुपौल : मतदान को लेकर निर्धारित समय से पूर्व से ही लोग मतदान केंद्र की ओर कूच करने लगे। युवाओं और महिलाओं में अधिक उत्सुकता दिखाई दे रही थी। मतदान केंद्र की ओर जाने के लिए भले ही कोई सवारी मिले न मिले लोग उत्साहपूर्वक पैदल ही चले जा रहे थे। छिटपुट मतदान केंद्रों से प्रारंभिक दौर में ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई जिन्हें तत्काल दूर कर दिया गया। कुछ केंद्रों पर मॉक पोल में विलंब होने से मतदान आधा घंटे विलंब से शुरू हुआ। तेज धूप के बावजूद भी मतदाता रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। आइयूएमएल के प्रत्याशी मु.अमानुल्लाह सहित सात लोग हिरासत में लिए गए हैं। शांतिपूर्ण व निर्भीक मतदान को लेकर सुरक्षा बलों की पूरी चौकसी दिखी। मतदान केंद्रों पर घोषित सुविधाएं न देख लोगों में आक्रोश भी दिखाई दे रहा था।

सूरज की तपिश को ठेंगा दिखाया

बांका : जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 57 केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण समय पर मतदान आरंभ नहीं हो पाया। परंतु एक घंटे के अंदर ही इन केंद्रों पर ईवीएम बदल कर मतदान आरंभ कराया गया। करीब आधा दर्जन केंद्रों पर ईवीएम की गड़बड़ी के चलते तीन घंटे तक की देरी से मतदान आरंभ हुआ। जबकि शहर के विजयनगर केंद्र पर विलंब के कारण लोगों ने वोट ही नहीं डाले। बाराहाट प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 182, 138 व 145 पर लोगों ने सड़क व बिजली के लिए वोटिंग का बहिष्कार कर दिया। सुबह के सत्र में महिलाओं का मतदान प्रतिशत काफी कम रहा। परंतु दोपहर बाद इसमें भारी उछाल आया। युवाओं व बुजुर्गो में भी मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा गया। जिले में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

मतदाताओं की मतवाली चाल पर झूमकर इतराया लोकतंत्र

पूर्णिया : मतदान शुरू होते ही सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई। मतदान के पहले घंटे जहां पांच फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं मतदान के दूसरे घंटे में मतदान का प्रतिशत बढ़कर नौ हो गया। जैसे-जैसे मतदान का समय बढ़ता गया मतदान में तेजी आती गई। इस दौरान पूर्णिया संसदीय क्षेत्र के डेढ़ दर्जन मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान थोड़ी देर के लिए बाधित हुआ, जिसे बाद में ठीक कर लिया गया। वहीं धमदाहा एवं बनमनखी के दो मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने स्थानीय समस्याओं को लेकर वोटिंग का बहिष्कार किया। मतदान के दौरान मीरगंज के एक मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों के भोजन पकाने के लिए लाए गए गैस सिलेंडर में रिसाव होने से दो एसएसबी के जवान जख्मी हो गए। जबकि रूपौली के एक मतदान केंद्र पर दीवार गिरने से चार महिला मतदाता जख्मी हो गई। उन्हें इलाज के लिए रूपौली रेफरल अस्पताल में दाखिल कराया गया। मतदान शुरू होते ही पूर्णिया के जिलाधिकारी संजय अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक अजीत सत्यार्थी सदलबल मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। बनमनखी के मिरचाईबाड़ी एवं कसबा के एक मतदान केंद्र पर पुलिस एवं स्थानीय लोगों के बीच मामूली झड़प भी हुई। जिसे बाद में वहां पहुंचे वरीय अधिकारियों ने सुलझा दिया। मतदान को ले मतदान केंद्रों पर खासकर ऐसे युवा मतदाता जो पहली बार मतदान कर रहे थे उनमें मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.