Move to Jagran APP

अब गृहकर की उगाही भी करेगी निजी कंपनी

By Edited By: Published: Fri, 11 Apr 2014 01:48 AM (IST)Updated: Fri, 11 Apr 2014 01:48 AM (IST)
अब गृहकर की उगाही भी करेगी निजी कंपनी

राजीव रंजन, भागलपुर : बिहार सरकार अब बिजली की तर्ज पर गृहकर उगाही भी निजी कंपनियों के जिम्मे सौंपने की योजना बना रही है। यद्यपि इसकी अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं हुई है, पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक राज्य के सभी नगर निगम शत प्रतिशत गृहकर वसूली करने में नाकाम रहे हैं। नतीजतन नगर निगम की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ नहीं हो पा रही है। भागलपुर नगर निगम तीन वर्षो से शत प्रतिशत गृहकर वसूली नहीं कर पाया। नगर सचिव देवेंद्र सुमन ने बताया कि निजी कंपनी से गृहकर वसूली राज्य स्तर पर कराने की मौखिक जानकारी दी गई थी। राज्य सरकार की यह कोशिश है कि चालू वित्तीय वर्ष से यह काम शुरु किया जाए, पर अभी तक इसके बाबत सरकारी स्तर पर कोई आदेश पत्र नहीं मिला है।

इधर, यह कयास लगाया जा रहा है कि नगर निगम के सभी वार्डो में चार फीसद कमीशन पर नियुक्त होने वाले कमीशन एजेंट के प्रस्ताव पर विभाग ने रोक लगा दिया है ताकि निजी कंपनी के माध्यम से काम शुरु होने में कोई समस्या उत्पन्न न हो। नगर आयुक्त रमेश प्रसाद रंजन ने कहा कि अभी यह बात सरकार के स्तर पर चल रही है इसलिए जब तक इसकी औपचारिक रूप से घोषणा नहीं हो जाती है, तबतक गृहकर वसूली का काम पूर्ववत जारी रहेगा।

----------

यह प्रयास होगा गलत : दीपक भुवानियां

नगर निगम के महापौर दीपक भुवानियां ने कहा कि यदि सरकार निजी कंपनी के द्वारा गृहकर वसूली का काम कराती है तो फिर लोगों में उसका गलत संकेत जाएगा। इसके बदले में राज्य सरकार विभागीय तंत्र को मजबूत करती है तो सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.