Move to Jagran APP

एमएलसी चुनाव में 'नोटा' का प्रयोग

By Edited By: Published: Thu, 13 Mar 2014 12:24 AM (IST)Updated: Thu, 13 Mar 2014 12:25 AM (IST)

जागरण संवाददाता, भागलपुर : कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में भी 'नोटा' (इनमें से कोई नहीं) का प्रयोग होगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में विधान परिषद चुनाव के बैलेट पेपर में इसे शामिल किया गया है। मतदाता 23 मार्च को नौवें क्रम में शामिल नोटा में क्रास या टिक का निशान लगा सकते हैं।

loksabha election banner

यह जानकारी बुधवार को विधान परिषद चुनाव के निर्वाची पदाधिकारी सह पूर्णिया के आयुक्त पंकज कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने कहा कि चुनाव में 4 राजनीतिक दल सहित 4 स्वतंत्र प्रत्याशी हैं। इसके पूर्व निर्वाची पदाधिकारी ने डीआरडीए सभागार में मुंगेर और भागलपुर प्रमंडल के डीएम और आयुक्त के साथ शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की तैयारी की समीक्षा की। कहा कि 1,19,286 मतदाता आठ प्रत्याशियों का फैसला करेंगे। मुंगेर, पूर्णिया, कटिहार और कोसी क्षेत्र के 14 जिलों के 175 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में वन व पर्यावरण सचिव दीपक कुमार सिंह को प्रेक्षक बनाया गया है। इसके अलावा सभी जिलों के लिए माइक्रो प्रेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। मतदाता वोट देने में इपिक और फोटोयुक्त प्रमाण पत्र का इस्तेमाल करेंगे।

वरीयता क्रम के आधार पर मतदान

बैलेट पेपर में मतदाता अपने पसंदीदा उंम्मीदवार के सामने अंक में 1,2,3 लिखेंगे। किसी भी उम्मीदवार के सामने टिक या क्रास का निशान लगाने पर अवैध हो जाएगा। मतदाता को बैलेट पेपर में पहला वरीयता लिखना होगा। मतदान सुबह आठ बजे से संध्या चार बजे तक होगा। सभी मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था रहेगी।

नक्सल प्रभावित जिले में रहेगी सुरक्षा

निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि मुंगेर, जमुई, लखीसराय और बांका के नक्सल प्रभावित जिले में मतदान के दिन सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

26 को पूर्णिया कॉलेज में मतगणना

विधान परिषद चुनाव की मतगणना 26 मार्च को पूर्णिया कॉलेज में होगी। मतों की गणना वरीयता मत के आधार पर की जाएगी।

कहां कितने मतदाता

खगड़िया-10,525

सहरसा-9,631

मधेपुरा-8,496

सुपौल-9,408

अररिया-5,604

किशनगंज-3,659

पूर्णिया-10,196

कटिहार-8,427

भागलपुर-23,243

मुंगेर-8,864

लखीसराय-4,373

शेखपुरा-2,303

जमुई-5,913

बांका-8,644

बैठक में थे उपस्थित

भागलपुर के आयुक्त मिन्हाज आलम, जिला पदाधिकारी बी. कार्तिकेय, उप विकास आयुक्त डॉ. चंद्रशेखर सिंह,

वरीय पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सहित

खगड़िया, मुंगेर, जमुई, बांका, लखीसराय के डीएम व एसएसपी थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.