Move to Jagran APP

रोजगार गारंटी की सार्थकता पर विचार गोष्ठी

जेएनएन, बेगूसराय : साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत रविवार को पंचायत के सभी लोक शिक्षा समिति द्व

By Edited By: Published: Mon, 02 May 2016 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 08:09 PM (IST)
रोजगार गारंटी की सार्थकता पर विचार गोष्ठी

जेएनएन, बेगूसराय : साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत रविवार को पंचायत के सभी लोक शिक्षा समिति द्वारा मजदूर दिवस के अवसर पर पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस क्रम में सभी जगह वर्तमान समय में रोजगार गारंटी की सार्थकता विषय पर विचार गोष्ठी आयोजित हुई। कार्यक्रम के दौरान सभी पंचायतों में साक्षर भारत द्वारा आयोजित बुनियादी परीक्षा में शामिल नवसाक्षरों एवं सफल नवसाक्षरों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण भी किया गया। फुलमलिक पंचायत में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित प्रखंड लोक शिक्षा समिति के सचिव रणवीर कुमार रमण ने मजदूरों एवं साक्षरता कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी सरकार द्वारा लाए गए रोजगार गारंटी कानून का लाभ उठाएं। साथ ही उन्होंने सभी नव साक्षरों को पुस्तकालय से जुड़े रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम को वरीय प्रेरक नन्ददेव कुमार, प्रेरक विभा देवी, लेखा समन्वयक गजेंद्र पंडित सहित आदि ने संबोधित किया। मौके पर सैकड़ों मजदूर एवं साक्षरता कर्मी मौजूद थे।

loksabha election banner

बखरी नगर के मध्य विद्यालय बखरी में मजदूर दिवस के अवसर पर साक्षरता कामगारों द्वारा एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। वरीय प्रेरक सुरेश राम की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रखंड समन्वयक जीतेंद्र जीतू ने कहा कि दुनिया के वे हर लोग मजदूर हैं, जो सार्वजनिक, निजी, सरकारी व गैरसरकारी उद्यमों में कार्यरत हैं। यह मजदूर दिवस का ही देन है कि मजदूरों को आठ घंटे काम, आठ घंटे आराम व आठ घंटे दिनचर्या सहित मनोरंजन के लिए साधन उपलब्ध कराते हैं। जिससे मजदूर दिवस आज भी प्रासंगिक है। फिर भी साक्षरता कामगारों को आज भी दैनिक मजदूरी से भी कम मजदूरी पर काम कराया जा रहा है। मौके पर उपस्थित केआरपी दयामणी देवी, हरदेव चौधरी, नथुनी सदा, जहूर आलम, संजीत कुमार, रामचरण, निर्मला देवी, असकाद आलम, रामबहादुर ठाकुर आदि ने सरकार से दैनिक मजदूरी बढाने की मांग की है।

बरौनी में ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के चारों शाखाओं के द्वारा मजदूर दिवस मनाया गया। इस दौरान यूनियन पदाधिकारियों ने विद्युत विभाग, कार्य निरीक्षक, रेलवे ब¨ल्डग प्वाइंट, स्वास्थ्य निरीक्षक कार्यालय एवं डीजल लॉबी जाकर मजदूर दिवस के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी एवं सभी रेलकर्मियों को मजदूर दिवस का स्टीकर लगाया। मौके पर जीवानंद मिश्र, एनके मेहता, प्रमोद कुमार, छोटेलाल, डीके झा, मनोज गोस्वामी, विकासचंद्र पॉल, शिव प्रसाद यादव, रवि कुमार, शशिकांत आदि मौजूद थे।

नावकोठी में एआईयूटीयूसी के बैनर तले समसा में मजदूर दिवस मनाया गया। इस मौके पर मजदूरों को संबोधित करते हुए एआईयूटीयूसी के जिला प्रभारी धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मजदूरों के अधिकारों को छीना जा रहा है और मूलभूत समस्याओं का निदान नहीं किया जाता है। कहा, मजदूरों के अधिकार की रक्षा के लिए संगठन संघर्षरत रहेगा। समारोह को बासुकीनाथ पोद्दार, अंजू देवी, हंसा देवी, किशुनदेव पासवान आदि ने संबोधित किया।

वही साक्षरता सचिव राजेश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में कार्यालय में मजदूर दिवस पर बैठक आयोजित किया गया। शंभू प्रसाद चौधरी ने मजदूरों के हक और हुकूक की लड़ाई लड़ने पर बल दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.