Move to Jagran APP

चार हजार से अधिक आवेदन, एक को भी नहीं मिली राशि

बांका। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी सात निश्चय के तहत जिले में संचालित स्वयं सहायता भत्ता, कुशल युवा

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 10:47 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 10:47 PM (IST)
चार हजार से अधिक आवेदन, एक को भी नहीं मिली राशि

बांका। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी सात निश्चय के तहत जिले में संचालित स्वयं सहायता भत्ता, कुशल युवा प्रोग्राम व स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना सिफर है। यहां छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर व कुशल युवा बनाने के लिए तीन करोड़ की लागत से निबंधन व परामर्श केन्द्र की शुरुआत की गई। लेकिन केन्द्र के शुरू होने के तीन माह बाद भी इसका लाभ छात्रों को नहीं मिल पा रहा है। अभी तक एक भी छात्र या छात्रा का आवेदन स्वीकृत होकर उनके खाते में योजना की राशि नहीं पहुंची है। जबकि जिला में डीपीओ स्तर से लगभग सात सौ आवेदन स्वीकृत कर पटना भेज दिया गया है। बावजूद पटना से निबंधन एवं परामर्श विभाग युवाओं के भविष्य को लेकर उदासीन बना हुआ है। लिहाजा योजना को सफल बनाने के लिए विभाग के तमाम वादे लोगों के सामने आ चुके हैं। अब इसे विभाग की शिथिलता कहें या योजना शुरू करने से पहले उसकी पूर्व तैयारियों में कमी। लेकिन यह स्पष्ट हो गया कि अन्य योजनाओं की तरह यह भी जिले में दम तोड़ रही है।

loksabha election banner

.......................

किस योजना के लिए कितने युवाओं ने किया आवेदन

योजना आवेदन सत्यापित जिला से स्वीकृत लंबित

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 53 40 0 53

स्वयं सहायता भत्ता 3742 2876 662 2214

कुशल युवा प्रोग्राम 576 454 109 345

.......................

पटना से सर्वर समस्या के कारण आवेदन के सत्यापन में देरी हो रही है। इस कारण जिला से डीपीओ स्तर से आवेदन को स्वीकृत कर भेजने में विलंब हो रहा है। वहीं पटना भेजे गए आवेदन भी अबतक स्वीकृत नहीं हुए हैं। इसके चलते लाभुकों के खाते में राशि नहीं पहुंची है।

विनय कुमार, प्रबंधक, जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.