Move to Jagran APP

यूरिया ने तोड़ी किसानों की रीढ़

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 03:06 AM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 08:52 PM (IST)
यूरिया ने तोड़ी किसानों की रीढ़

संवाद सहयोगी, बांका: अबकी समय-समय पर अच्छी बारिश से धान की फसल अच्छी है। किसानों को बम्पर उत्पादन की उम्मीद है। इस बीच किसानों की उम्मीद पर यूरिया कालाबाजारियों की काली नजर लग गयी है। दुकानदार कालाबाजारी में किसानों से 50 रुपये से लेकर डेढ़ सौ रुपये तक अधिक वसूल रहे हैं। इससे किसानों की कमर टूट रही है। जिससे किसानों का चेहरा लाल हो रहा है। जिला में किसानों के लिए खाद उपलब्ध कराना जंग जैसा हो गया है। पंजवारा के किसान सुदीन दास, विनोद मिश्र आदि का बताते हैं कि एमआरपी रेट से डेढ़ गुनी अधिक राशि व्यय कर खाद खरीदना पड़ रहा है। दुकानदार यूरिया की कीमत प्रति बोरी चार से पांच सौ वसूल रहे हैं। जबकि एमआरपी रेट 284 है।

loksabha election banner

----------

बगैर लाइसेंस बिक रही खाद

खाद बिक्री को लेकर विभागीय लाइसेंस की जरूरत होती है। परंतु ऐसे सैकड़ों दुकान विभिन्न प्रखंडों में खुल चुके हैं। जो मनमानी पर उतर आए हैं। इसमें कहीं न कहीं लाइसेंसधारी का साथ मिलने की बात सामने आ रही है। योगेंद्र सिंह, राजेंद्र पाठक आदि ने बताया कि विभाग समय-समय पर जांच न करने से ऐसे दुकानदारों को बढ़ावा मिलने की बात कही है। अगर खाद की कालाबाजारी होती रही, तो गरीब किसान अपने धान की सेहत बचाने में पिछड़ जाएंगे। अभी धान में एक यूरिया की सख्त जरूरत है। जमाखोर इसकी का फायदा उठा रहे हैं।

----------------

विभाग का दावा, पर्याप्त मात्रा में यूरिया

इधर कृषि विभाग ने साफ किया है कि बांका में खाद की किल्लत नहीं है। प्रचुर मात्रा में स्टॉक है। डीलर के माध्यम से सभी लाइसेंसी दुकानों में खाद की बिक्री का नियम है। विभाग के अनुसार बांका जिला को आवंटित खाद सितंबर के बाद अक्टूबर में पर्याप्त मात्रा में होनी है।

-----------------------

खाद वार एमआरपी रेट

यूरिया प्लेन- 284

नीम कोटेड- 298

डीएपी- 1181

एमओपी - 893

एसएसपी- 400

एनपीके 02626- 1104

एनपीके 123216- 1127

---------------------

जिले में प्रमुख फर्टीलाइजर डीलर

राजकुमार अग्रवाल, बांका

पवनव कुमार भुवानियां, बौंसी

राजेंद्र प्रसाद यादव, रजौन

अमरपुर फर्टीलाइजर एजेंसी

बिहार फर्टीलाइजर एजेंसी, धोरैया

गणपति इंटरप्राइजे एजेंसी, रजौन

बाबा कारपोरेशन, संग्रामपुर

---------

जिले में रासायनिक खाद का लक्ष्य व उपलब्धि

खाद लक्ष्य उपलब्धि(मैट्रीक टन)

यूरिया 18000 11180

डीएपी 3200 1495

एनपीके 2100 1388.50

एमओपी 1200 1575

एसएसपी 3600 460.30

----------------

बिना लाइसेंस खाद बिक्री पूरी तरह गैर कानूनी है। जांच पर ठोस कार्रवाई की जायेगी। जिन किसानों से बिक्रेता अधिक मूल्य वसूल रहे हैं, वे तुरंत विभाग को सूचना दें। विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में यूरिया है। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी को खाद बिक्री की निगरानी के लिए खासतौर पर प्रतिनियुक्त किया गया है। जल्द ही बैठक कर ठोस निर्णय लिया जायेगा।

संजय कुमार,

जिला कृषि पदाधिकारी, बांका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.