Move to Jagran APP

भक्ति और प्रेम के संगम का प्रतीक है महाशिवरात्रि

अररिया। भगवान शिव का नाम लेते ही मन में प्रेम और भक्ति का स्पंदन होने लगता है। संसार के कल्याण के लि

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 01:02 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 01:02 AM (IST)
भक्ति और प्रेम के संगम का प्रतीक है महाशिवरात्रि

अररिया। भगवान शिव का नाम लेते ही मन में प्रेम और भक्ति का स्पंदन होने लगता है। संसार के कल्याण के लिए भगवान शिव ने अमृत बांटे और विष स्वयं पी लिए। भगवान शिव को औढरदानी कहा गया है। जो भी भक्त मन से शिव को भज ले शिवजी उन पर प्रसन्न हो जाते हैं। समुद्र मंथन से जब विष निकला तो ऐसा लगा कि ये सृष्टि का नाश कर देगा। नीलकंठ महादेव ने विष पीकर सृष्टि को नाश होने से बचा लिए। पूरे ब्रह्माण्ड में हाहाकार मच गया।

loksabha election banner

क्या कहते हैं विद्वान

पंडित बालकृष्ण झा कहते हैं कि मनुष्य को भगवान शंकर की तरह समाज में फैले विश का पान कर लेना चाहिए और यथाशक्ति मन, वचन व कर्म के अमृत से प्रेम, सच्चाई, बंधुत्व का संदेश बांटना चाहिए। भक्तगण शिवरात्रि के पावन अवसर पर शिव चतुर्दशी का व्रत रखते हैं। भक्तों का मानना है जो भी भक्त शिव चतुर्दशी का व्रत कर शिव व पार्वती के मंदिर में जलाभिषेक करते हैं। उनकी मनोकामनाएं पूरी होती है। शिव के कई महारूप हैं। भगवान शिव के अर्धनारीश्वर रूप से दुनिया को संदेश जाता है कि बगैर नारी के सम्मान से पृथ्वी का कल्याण नही हो सकता। इसलिए नारी का आदर ¨हदू धर्म की खास विशेषता रही है। शिव व पार्वती का मिलन को महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। इस पावन अवसर पर ही द्वादश ज्योतिर्लिगों के प्रकट होने का पुनीत अवसर माना जाता है। विद्वानों का कहना है कि शिवरात्रि एक ऐसा अवसर है जिसमें सांसारिक बंधनों से उपर उठकर भक्त शिव तत्व की सर्वोच्च महिमा को आत्मसात कर लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.