Move to Jagran APP

निकाय चुनाव में नए चेहरों ने मारी बाजी

भागलपुर : पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में रविवार को हुए निकाय चुनावों के परिणाम मंगलवार

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 12:11 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 12:11 AM (IST)
निकाय चुनाव में नए चेहरों ने मारी बाजी
निकाय चुनाव में नए चेहरों ने मारी बाजी

भागलपुर : पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में रविवार को हुए निकाय चुनावों के परिणाम मंगलवार को आ गए। इस बार अधिकतर नए चेहरों ने बाजी मारी है। सीटें आरक्षित होने के कारण कुछ जगहों पर पूर्व से जीते लोगों ने अपने परिजन को चुनावी मैदान में उतारकर विजय दिलवाई। विजयी प्रत्याशियों ने अपने-अपने इलाकों में विजय जुलूस निकालकर लोगों का अभिवादन भी किया। खगड़िया के गोगरी में विजयी प्रत्याशी के घर पर रोड़ेबाजी के आरोप में पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

खगड़िया में नगर परिषद खगड़िया और नगर पंचायत गोगरी जमालपुर के परिणाम आए। नगर परिषद खगड़िया के वार्ड नंबर पांच से नगर सभापति मनोहर कुमार यादव की पत्नी सीता देवी विजयी रहीं। नगर परिषद के उपसभापति राजकुमार फोगला वार्ड 11 से चुनाव हार गए। उनकी धर्मपत्नी पुष्पा फोगला भी वार्ड दस से चुनाव हार गई। वहीं प्रदेश जदयू उद्योग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संजय खंडेलिया की मां सविता देवी वार्ड दस से विजयी रहीं। गोगरी जमालपुर नगर पंचायत क्षेत्र का चुनाव परिणाम चौंकाने वाला रहा। यहां वार्ड नंबर नौ से नपं अध्यक्ष रंजीता निषाद चुनाव हार गई। रंजीता निषाद पूर्व मंत्री व राजद नेता विद्यासागर निषाद की बहू हैं। विद्यासागर निषाद के बड़े बेटे बिजेंद्र निषाद की धर्मपत्नी धर्मशीला देवी भी वार्ड नंबर आठ से चुनाव हार गई हैं। गोगरी वार्ड नंबर चार के विजयी प्रत्याशी अख्तरी बेगम के घर पर एक पराजित प्रत्याशी के सर्मथकों द्वारा की गई रोड़ेबाजी में आधा दर्जन लोग घायल हो गए। पुलिस ने इस सिलसिले में 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

भागलपुर में कुल 51 वार्डो में से 13 पर पुराने प्रत्याशियों ने जीत हासिल की, जबकि 15 सीटों पर पुराने प्रत्याशियों के परिजन ने जीत दर्ज की है। यहां 23 नए चेहरे चुने गए हैं।

जमुई की 30 सीटों में 26 पर मतदाताओं ने नए व चार पर पुराने चेहरों पर भरोसा जताया। यहां की 30 में से नौ सीटों पर पूर्व वार्ड आयुक्त या उनके द्वारा समर्थित प्रत्याशियों की जीत हुई।

लखीसराय जिले में लखीसराय नगर परिषद क्षेत्र के 33 एवं बड़हिया नगर पंचायत के 24 वार्डो के परिणाम सामने आए। नगर परिषद लखीसराय से 12 पुराने चेहरे जीतकर आए हैं। बड़हिया नगर पंचायत में मात्र तीन पुराने चेहरे जीते हैं। निवर्तमान सभापति बसंती देवी लगातार चौथी बार भी चुनाव जीतने में सफल रहीं।

मुंगेर जिले के तीनों निकायों में मुंगेर नगर निगम क्षेत्र के 44 में से 27 वार्डो में पुराने प्रत्याशियों ने ही जीत हासिल की। जमालपुर नगर परिषद क्षेत्र के 36 में से 20 वार्डो में नए चेहरे चुने गए हैं। हवेली खड़गपुर नगर पंचायत में आधी आबादी ने आधी, यानी नौ सीटों पर कब्जा जमाया। यहां के 13 वार्डो में नए चेहरे चुने गए हैं।

सुपौल नगर परिषद के 28 वार्डो में से 26 वार्डो में नए प्रत्याशी जीतकर सामने आए हैं। यद्यपि 13 सीटों पर पुराने घरानों का ही कब्जा रहा। नगर पंचायत निर्मली में 10 नए चेहरे जीतकर आए। बाकी दो सीटों में से एक पर पति की जगह पर पत्‍‌नी तो दूसरे पर सास की जगह बहू ने जीत हासिल की। 13 सीटों वाले नगर पंचायत वीरपुर से सात पुराने और छह नए चेहरों ने जीत का परचम लहराया है।

सहरसा नगर परिषद क्षेत्र में 17 नए व 23 पुराने प्रत्याशी या उनके रिश्तेदारों ने बाजी मार ली। सिमरीबख्तियारपुर नगर पंचायत में छह नए व नौ पुराने प्रत्याशियों ने जीत हासिल की।

मधेपुरा नगर परिषद के 26 वार्डो में 20 नए चेहरे जीतकर सामने आए। मुरलीगंज के 15 वार्डो से भी नौ नए चेहरे जीते हैं।

किशनगंज में नगर परिषद के उपाध्यक्ष समेत 20 पुराने चेहरों को जनता ने खारिज किया। 34 में से 14 पुराने पार्षद सीट बचाने में कामयाब रहे। नगर पंचायत बहादुरगंज में अध्यक्ष समेत पांच पुराने पार्षद सीट बचाने में कामयाब रहे। ठाकुरगंज नगर पंचायत की 12 में से नौ सीटों पर नये चेहरे जीतकर सामने आए।

कटिहार की मनिहारी नगर पंचायत के 15 वार्डों में से 10 नए चेहरे चुने गए हैं।

पूर्णिया जिले के दो नगर पंचायत क्षेत्र बनमनखी और कसबा में 17-17 वार्डो के लिए चुनाव हुए। दोनों ही नगर पंचायतों में 11-11 पुराने वार्ड पार्षदों को हार का मुंह देखना पड़ा। बांका जिले की अमरपुर नगर पंचायत के 14 वार्डो में एक वार्ड संख्या 13 से अंजली देवी निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी थीं। शेष 13 वार्डो से छह नये चेहरे चुने गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.