Move to Jagran APP

यूपी के पीताम्बर ने जीती T1 प्राइमा चैंपियनशिप, अक्षय कुमार को ऐसे किया इम्प्रेस

भारी भरकम ट्रक और उनकी तेज रफ्तार, स्टेडियम में बैठे दर्शकों का शोर और सबकी नज़रे T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग पर। जी हां, हम बात कर रहे हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sun, 19 Mar 2017 11:41 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2017 11:51 PM (IST)
यूपी के पीताम्बर ने जीती T1 प्राइमा चैंपियनशिप, अक्षय कुमार को ऐसे किया इम्प्रेस

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। भारी भरकम ट्रक और उनकी तेज रफ्तार, स्टेडियम में बैठे दर्शकों का शोर और सबकी नज़रे T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग पर। जी हां, हम बात कर रहे हैं ग्रेजर नोएडा स्थित बुद्ध इंटनेशनल सर्केट में टाटा मोटर्स सीजन-4, T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप की, जिसमें उत्तर प्रदेश के 29 साल के युवक ने जीत की ट्रॉफी अपने नाम की। यूपी के इस ट्रक ड्राइवर का नाम है पितांबर जिसने T1 की सुपर क्लास श्रेणी में पहले स्थान पर बाजी मारी। वहीं, निहाल सिंह दूसरे स्थान पर और गुरुजंत सिंह तीसरे स्थान पर रहे।

loksabha election banner

विजेता बनने के बाद भी पितांबर रहे पीछे:
दर्शकों की आखों के सामने रेस शुरू हो चुकी थीं। हर किसी को जीतने की उम्मीद राजस्थान के मोहब्बत सिंह से थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि मोहब्बत सिंह ही सबसे तेजी से लैप पूरा करने वाले प्रतिभागी बनें। मोहब्बत सिंह ने 1:50:677 मिनट में अपना लैप पूरा किया। वहीं, रेस के विजेता रहे यूपी के पितांबर ने अपना सबसे तेज लैप पूरा करने में 1:50:950 मिनट का समय लगाया।

क्यों होती है T1 रेस?
सबसे पहले टाटा की ओर से T1 रेस की शुरुआत साल 2014 में की गई थी, जिसके बाद से ट्रक रेसिंग का यह सिलसिला चलता जा रहा है। रविवार को हुई T1 रेस का यह चौथा सीजन था। टाटा की ओर से आयोजित इस रेस में देश-विदेश के कई दिग्गज ट्रक ड्राइवर भाग लेते हैं। उबड़-खाबड़ रास्तों पर ट्रक चलाने वाले ड्राइवरों को रेस ट्रैक पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जाता है। इसके साथ ही इन ड्राइवरों को टाटा कंपनी रेस के लिए ट्रेनिंग भी देती है।

सीजन-3 के ड्राइवर भी हुए थे शामिल
टाटा मोटर्स सीजन-4 T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप में सीजन-3 के सभी इंडियन टॉप पर्फोमिंग ड्राइवर भी शामिल हुए थे, जो कि रेस ट्रेनिंग का हिस्सा बनें और अपने लेवल पर रेसिंग को एक ऐसी प्रेरणा दी जिससे पितांबर जैसे चैंपियन रेसर्स निकल सके। T1 प्राइमा रेसिंग चैंपियनशिप यूरोप में हुए FIA यूरोपियन ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप (ETRC) की तरह ही हुई थीं। T1 उन्हीं ट्रक्स की तरह थे जो ETRC में देखे गए थे।

अक्षय कुमार ने दी थी हरी झंडी:
T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप में 10 भारतीय प्रतिभागियो ने भाग लिया। इन प्रतिभागियों का हौसला बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने हरी झंडी देकर बढ़ाया। स्टेडियम में बैठे दर्शकों ने अक्षय कुमार को देखकर काफी शोर मचाया और ट्रक ड्राइवरों का जोश देखते हुए हूटिंग के साथ तालियां भी बजाईं। वहीं, पूरी चैंपियनशिप के दौरान सिद्धार्थ महादेवन, केके और सारेगामापा लिटिल चैंपियन के दिग्गज गायकों ने दर्शकों को सुरीली आवाज से अपना मुरीद बनाया। आपको बता दें अक्षय कुमार टाटा मोटर्स कमर्शियल वाहनों के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

इन ब्रैंड्स ने किया इस रेस को स्पोंसर:
भारत में ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप मद्रास मोटर स्पोर्ट्स क्लब (MMSC) और ब्रिटिश ट्रक रेसिंग एसोसिएशन (BTRA) आयोजित करवाते हैं। लेकिन सीजन-4 में टाटा मोटर्स देश की अग्रणी ऑटोमोटिव ब्रैंड के साथ यह रेस आयोजित करवाई थीं। इन ब्रैंड्स में WABCO, JK टायर्स, कैस्ट्रोल, कम्मिंस और टाटा टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

T1 प्राइमा ट्रक में लगा है 1000bhp का इंजन:
T1 प्राइमा ट्रक में 12 लीटर ISGe डीजल इंजन लगा है। यह डीजल इंजन 2600rpm पर 1000bhp की पावर और 1600-2200rpm पर 3500Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 16 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है, जो कि इसे काफी तेज बनाता है। इस ट्रक को 0-160 किमी की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 9.5 सेकंड का वक्त लगता है। टाटा के मुताबिक यह भारत में सबसे तेज ट्रक है जो कि भारत में ही बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.