Move to Jagran APP

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर करेगी 1600 करोड़ रुपए का निवेश, जानें बड़ी बातें

जापान की टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) वित्त वर्ष 2017-18 में 1,600 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बना रहा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 11:19 PM (IST)
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर करेगी 1600 करोड़ रुपए का निवेश, जानें बड़ी बातें
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर करेगी 1600 करोड़ रुपए का निवेश, जानें बड़ी बातें

नई दिल्ली (आईएएनएस)। जापान की टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) वित्त वर्ष 2017-18 में 1,600 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बना रहा है। कंपनी यह निवेश नए प्रोडक्ट्स को डेवलप और उनकी कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए कर रही है। HMSI के नए प्रेजिडेंट एंड चीफ एक्जिक्यूटिव मिनोरू काटो ने कहा, "जब से ऑटो इंडस्ट्री BS-VI में माइग्रेट हुई है तब से भारतीय बाजार बदल रहा है।"

loksabha election banner

काटो ने कहा, "भविष्य चुनौतीपूर्ण है लेकिन रोमांचक भी है। हम जुलाई 2017 से कर्नाटक के प्लांट में एक अतिरिक्त एसेंब्ली लाइन के तौर पर निवेश कर रहे हैं, जिसके बाद हमारी कुल क्षमता सालाना 6.4 मिलियन यूनिट्स तक बढ़ जाएगी। इसके लिए वित्त वर्ष 2017-18 में हम 1,600 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहे हैं।"

HMSI ने वित्त वर्ष 2016-17 में करीब 5 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की है। होंडा सब्सिडियरी ने दुनियाभर में इस साल 6 मिलियन यूनिट्स की बिक्री करने का लक्ष्य रखा है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने लगातार 7,800 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इस निवेश में कंपनी ने देश में चार जगह अपनी फैक्ट्री लगाई थीं। जिसमें मानेसार (हरयाणा), टापूकारा (राजस्थान), नारसापुरा (कर्नाटका) और विठालापुर (गुजरात) शामिल हैं।

काटो ने यह भी कहा कि BS-VI माइग्रेशन के बाद होंडा भारत को एक एक्सपोर्ट हब के रूप में देखना चाहता है। उन्होंने कहा, "साल 2020 के बाद जब भारत में BS-VI लागू हो जाएगा तब हमारे प्रोडक्ट भारत से दुनियाभर में एक्सपोर्ट होने के लिए तैयार हैं, जो कि भारत को एक एक्सपोर्ट हब का रूप देगा।"

कंपनी ने इस साल चार नए मॉडल्स उतारने की भी योजना की है। जिसमें दो स्कूटर्स और दो मोटरसाइकिल शामिल हैं। HMSI ने देश के लिए अफ्रीका ट्विन 1000CC सुपरबाइक का परीक्षण भी शुरू कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.