July 28,2017
PreviousNext

रिव्यू: मारुति की नई डिजायर फिर से एक लम्बी पारी खेलने की तैयारी

Publish Date:Thu, 25 May 2017 10:06 AM (IST) | Updated Date:Fri, 26 May 2017 01:19 PM (IST)
रिव्यू: मारुति की नई डिजायर फिर से एक लम्बी पारी खेलने की तैयारी

गोवा (बनी कलरा)। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी की डिजायर लीडर है और अब यह कार अब नए चेहरे के साथ आ चुकी है। इस बार कंपनी ने इस कार में काफी कुछ नया करने की कोशिश की है। सेल्स के मामले में इस कार ने हमेशा ही अच्छे नम्बर दिये हैं। वहीं अब होंडा की नई अमेज और हुंडई नई एक्ससेंट भी मार्किट में आ चुकी है। ऐसे में नई डिजायर का नया अवतार क्या इस बार भी अपनी चमक बरकरार रख पाएगा? नई डिजायर कैसी है? इसकी परफॉर्मेंस कैसी है और वो कौन-कौन से फीचर्स हैं जो आपको पसंद आयेंगे। आईये जानते हैं नई डिजायर के इस खास रिव्यू में।

 

लुक्स-डिजाइन
नई डिजायर के लुक्स पर काफी काम किया है। बाहर से कार अब ज्यादा फ्रेश नजर आती है।इसके फ्रंट पर नई ग्रिल, बोनट और बंपर देखने को मिलते हैं। इसके अलावा इसमें नए LED प्रोजेक्टर हैडलैंप्स देख सकते हैं। कार का साइड प्रोफाइल इम्प्रेस करता है जिसकी वजह से यह कार एक कंपलीट कॉम्पैक्ट सेडान कार नजर आती है। इसके अलावा डिजायर का रियर लुक्स बहुत ज्यादा स्टाइलिश नही है। यहां से कार सिंपल और अच्छी नजर आती है।

कार की लम्बाई पहले की तरह 4 मीटर के दायरे में है, हालांकि इसके व्हीलबेस को 20mm और चौड़ाई को 40mm बढ़ाया गया है, जिसकी वजह से केबिन में ज्यादा स्पेस मिलता है। इसके फ्रंट शोल्डर रूम में 20mm और रियर शोल्डर रूम में 30mm का इजाफा हुआ है। नई डिजायर की ऊंचाई को 40mm कम किया गया है, जिसके चलते सीटों की पोजिशन को नीचे रखा गया है। ग्राउंड क्लीयरेंस को 07mm घटा कर 163 mm किया है। वहीं इसका बूट स्पेस 378 लीटर का है जोकि पुराने मॉडल की तुलना में 62 लीटर ज्यादा है। कुल मिलाकर मारुति ने नई डिजायर को साफ सुथरा डिजाइन देने की कोशिश की है जोकि फ्रेश फील देता है फैमली क्लास को यह कार पसंद आएगी।

कैबिन
अपने पिछले मॉडल्स के मुकाबले नई डिजायर इंटीरियर के मामले में एक कदम आगे है। इसका कैबिन स्टाइलिश तो है लेकिन डैशबोर्ड की प्लास्टिक क्वालिटी और अच्छी हो सकती थी। इसकी फिट और फिनिश अच्छी कही जा सकती है। इसके डेशबोर्ड में वुड फिनिश का इस्तेमाल किया है। म्यूजिक लवर्स के लिए कार में टच स्क्रीन स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है। जोकि नेविगेशन से लैस है लेकिन इसकी साउंड क्वालिटी थोड़ा सा और इम्प्रूव किया जा सकता था

स्पेस
नई डिजायर में स्पेस बढ़िया है। 5 लोग इसमें आराम से बैठ सके है। लेगरूम के लिए कोई दिक्कत नही होगी। लेकिन पिछली सीट पर बैठने वालों को थोड़ी सी हेडरूम की किल्लत हो सकती है। इसकी सीट्स आरामदायक हैं और अगर लंबी दूरी भी करनी पड़े तो थकान नही होगी। मैंने इस कार से करीब 100 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय किया जिसमें कोई परेशानी नही हुई। पीछे बैठने वालों के किये एडजस्टेबल AC वेंट की सुविधा है। साथ ही मोबाइल चार्ज करने के लिए एक सॉकेट दिया है।

फीचर्स
नई डिजायर में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, रिवर्स पार्किंस सेंसर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, स्मार्ट-की, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हैडलैंप्स, रियर एसी वेंट्स और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशों जैसे फीचर दिए गए हैं। नई डिजायर में एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, नेविगेशन और वॉइस कमांड सपोर्ट करने वाला सुजुकी का स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

इंजन
नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाले इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वर्जन में 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा। नई डिजायर में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, जबकि बेस वेरिएंट के अलावा सभी वेरिएंट में 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) का विकल्प भी रखा गया है। कम वजन होने की वजह से इसके माइलेज में इजाफा हुआ है, नई डिजायर के पेट्रोल वर्जन में 22 किमी प्रति लीटर और डीजल वर्जन में 28.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा।

परफॉरमेंस
फर्स्ट ड्राइव का यह सफर 100 किलोमीटर से ज्यादा का रहा और यहां मैंने कार के पेट्रोल और डीजल मॉडल को परखा। पेट्रोल डिजायर शांत और तेज लगी शुरूआती पिकअप बेहतर है और टॉप गियर में गाड़ी का जवाब नहीं इसकी हैंडलिंग और राइडिंग क्वालिटी पसंद आई हाई स्पीड में भी कैबिन में शोर नहीं आता मैन्युअल ट्रांसमिशन पहले से ज्यादा अच्छा हुआ है। स्टेयरिंग पर पकड़ बनी रहती है। इसके AMT मॉडल में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली, गाड़ी स्मूथ है बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक में डिजायर का AMT मॉडल पसंद आएगा।

इसके बाद मौका मिला डीजल डिजायर को चलाने का। नया डीजल मॉडल पुराने मॉडल की तुलना में 105 किलोग्राम हल्का है लेकिन ड्राइविंग परफॉर्मेंस के मामले में यह थोड़ी धीमी महसूस होती है, टर्बो लैग की वजह से पावर डिलिवरी में वक्त लगता है और यही फर्क इसके AMT मॉडल में भी नजर आता है। इसके बावजूद कार की हैंडलिंग, राइडिंग और ब्रेकिंग ठीक लगी। गोवा की छोटी-छोटी गलियों में यह कार आसानी से निकल जाती है खराब रास्तों पर इसके सस्पेंशन अच्छे ढंग से काम करते हैं। ओवरआल परफॉरमेंस पसंद आई।

 

 

सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी के लिए इस में ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक असिस्ट, फ्रंट सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स, फोर्स लिमिटर्स और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

इन कलर में मिलेगी नई डिजायर

  • ऑक्सफोर्ड ब्लू
  • शेरवुड ब्राउन
  • गैलेंट रेड
  • मैग्मा ग्रे
  • सिल्की सिल्वर
  • आर्कटिक व्हाइट

नतीजा
नई डिजायर में इस बार काफी नयापन है साथ ही अब इसमें फीचर्स की लिस्ट लंबी भी हो गयी है। सिटी ड्राइव और लॉन्ग ड्राइव के लिहाज से कार बेहतर है। खास बात यह है कि AMT की सुविधा पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडल्स में है।इसके पेट्रोल मॉडल की परफॉरमेंस डीजल की तुलना में बेहतर रही। कार में स्पेस अच्छा है लेकिन अगर आप हाईट 6 फिट या इससे अधिक है तो आपको रियर हेडरूम के कम होने की वजह से दिक्कत हो सकती है। वही इसके टॉप वेरिएंट(ZXi प्लस डीजल ऑटोमैटिक) की कीमत (9.41 लाख रुपये)ज्यादा है। फिर भी ओवरआल देखें तो नई डिजायर अपने पिछले मॉडल से कहीं ज्यादा आगे है ऐसे में यह कार फिर से अपने सेगमेंट में एक लम्बी पारी खेल सकती है। यह कार हुंडई की नई एक्सेंट और होंडा की अमेज को कड़ी चुनौती देगी।

मारुति डिजायर की खूबियां

  • फ्रेश लुक्स
  • पेट्रोल परफॉरमेंस
  • कैबिन
  • स्पेस
  • फीचर्स

मारुति डिजायर के कमजोर पहलू

  • डीजल इंजन से स्मूद परफॉर्मेंस ना मिलना
  • कम रियर हेडरूम
  • टॉप वेरिएंट की कीमत ज्यादा
  • 6 एयरबैग्स की कमी खली

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी