July 28,2017
PreviousNext

कम EMI पर ऐसे खरीदें एक नई कार

Publish Date:Wed, 12 Jul 2017 05:09 PM (IST) | Updated Date:Thu, 13 Jul 2017 09:19 AM (IST)
कम EMI पर ऐसे खरीदें एक नई कार

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल कार खरीदना काफी आसान हो चुका है अगर पैसे की दिक्कत है तो लोन की सुविधा हर जगह है साथ में आसान EMI की सुविधा भी मिलती है। इतना ही नहीं नई कारों पर डिस्काउंट, एक्सचेंज ऑफर्स, सालभर चलते रहते हैं । वैसे सभी लोग EMI पर कार लेते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर थोड़ा होमवर्क और सावधानी बरती जाए तो कम EMI पर कार खरीदी जा सकती है।

बैंकों की EMI चेक करें
अगर आप EMI पर कार ले रहे हैं तो यह अवश्य चेक कर लें की कौन सा बैंक कम ब्याज दर पर लोन दे रहा है। वैसे अक्सर देखने में आता है की सरकारी बैंकों की ब्याज दरें प्राइवेट बैंकों और फाइनैंशियल कंपनियों की ब्याज दरों के मुकाबले कम ही होती हैं। इतना ही नहीं पुरुषों के तुलना में महिलाओं को ज्यादा छूट मिलती है।

सभी डॉक्युमेंट्स ध्यान से पढ़ें
लोन लेते समय सभी डॉक्युमेंट्स ध्यान से पढ़ें। कई बार लोग टर्म एंड कंडिशन्स नहीं पढ़ते। क्योकिं एक तो वो बहुत ही छोटे-छोटे फोंट्स में लिखी होती हैं दूसरी तरफ लोग उन पर ध्यान भी नहीं देते। उन्हीं टर्म एंड कंडिशन्स में कई ऐसी जानकारियां लिखी होती है जो आपको ऑफर देते समय नहीं दी जाती।

क्रेडिट हिस्ट्री 
अगर आपने पहले भी कोई लोन लिया है और उसकी EMI समय पर जा रही है, या आपने समय पर पूरा भुगतान कर दिया है, तो आपका रिकॉर्ड अच्छा माना जाता है। ऐसे में आपको दुबारा लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। अच्छे क्रेडिट स्कोर से बैंक आपको कई ऑफर्स भी देते हैं।

पुराने कस्टमर होने पर आपको मिलेगा फायदा
अगर आपने पहले भी किसी बैंक से EMI पर कार खरीदी है तो कोशिश करें कि फिर से उसी बैंक से ही EMI करायें। ऐसा करने से आपको थोड़ी रियायत मिल सकती है। किसी बैंक या फाइनैन्शियल कंपनी के मौजूदा कस्टमर होने पर आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

 

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी