Move to Jagran APP

रिव्यू: हुंडई एक्सेंट का नया अवतार, जानें 5 खास बातें

हुंडई की नई एक्सेंट अपने नए अंदाज में आ चुकी है। इसका बदला रूप अब एक नई कहानी बयां करता है। पेट्रोल इंजन के साथ यह नए पॉवरफुल डीजल इंजन में भी उपलब्ध होगी। हुंडई की तरफ से इस बार

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 09 May 2017 07:04 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 10:24 AM (IST)
रिव्यू: हुंडई एक्सेंट का नया अवतार, जानें 5 खास बातें
रिव्यू: हुंडई एक्सेंट का नया अवतार, जानें 5 खास बातें

नई दिल्ली (बनी कालरा)। हुंडई की नई एक्सेंट अपने नए अंदाज में आ चुकी है। इसका बदला रूप अब एक नई कहानी बयां करता है। पेट्रोल इंजन के साथ यह नए पावरफुल डीजल इंजन में भी उपलब्ध होगी। हुंडई की तरफ से जागरण ऑटो की टीम को एक्सेंट के पेट्रोल मॉडल को परखने का मौका मिला। आइये जानते हैं पहले से ज्यादा स्टाइलिश दिखने वाली यह कार अब कितनी बेहतर हुई है? और क्या इसे खरीदना वाकई फायदेमंद होगा?

loksabha election banner

कीमत
नई एक्सेंट के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.38 लाख रुपये से लेकर 7.10 लाख रुपये तक जाती है। आइये जानते हैं इस कीमत में कार में क्या कुछ नया और खास मिला है।

लुक्स-डिजाइन
हुंडई ने नई एक्सेंट को पहले से ज्यादा स्टाइलिश बनाया है। पुराने मॉडल के मुकाबले यह ज्यादा नई और अलग है। कंपनी ने इसके हर हिस्से पर काम किया है, इसलिए इसमें आपको ज्यादा नयापन और फ्रेशनेस नजर आएगी। कार के फ्रंट में बड़ी फ्रंट ग्रिल लगी है जिससे यह ज्यादा बोल्ड दिखाई पड़ती है। फोग लैम्प के चारों तरफ डेटाइम रनिंग लाइटें दी गयी हैं। इसके अलावा कार की साइड प्रोफाइल में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला। वहीं इसके पिछले हिस्से पर रैपराउंड टेललैंप्स, नया बूट और शार्क फिन एंटेना दिया गया है। कुल मिलाकर फेसलिफ्ट एक्सेंट का डिजायन पहले से ज्यादा आकर्षक है।

कैबिन-फीचर्स
नई एक्सेंट का कैबिन मौजूदा ग्रैंड आई10 जैसा ही है, कार में बढ़िया स्पेस मिलेगा और 5 लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं। इसके अलावा इसके बूट में भी सामान रखने के लिए अच्छी जगह दी गयी है। फीचर्स के तौर पर इसमें नया 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। इसमें रिवर्स कैमरा के आउटपुट भी मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स
सुरक्षा के लिए नई एक्सेंट के बेस वेरिएंट से ड्यूल एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिया गया है, जबकि मौजूदा वर्जन के उलट एबीएस को स्टैंडर्ड फीचर लिस्ट से हटा लिया गया है, अब पहले की तरह एक्सेंट के बेस वेरिएंट से एबीएस नहीं मिलेगा।

इंजन-परफॉरमेंस
फेसलिफ्ट एक्सेंट में पेट्रोल वर्जन में पुराने मॉडल वाला 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, इसकी पावर 83 पीएस और टॉर्क 114 एनएम है। यह 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ आता है। पेट्रोल ऑटोमैटिक का माइलेज 17.36 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल मैनुअल का माइलेज 20.14 किमी प्रति लीटर है। एक्सेंट पेट्रोल में पावर के साथ-साथ अच्छा कंट्रोल भी है। इसके सस्पेंशन हर तरह के रास्तों पर बढ़िया हैं। कार की हैंडलिंग अपने पुराने मॉडल से बेहतर रही। कार की सीट्स अच्छी हैं इसलिए लम्बी दूरी पर दिक्कत नहीं होती। इसके गियर शिफ्ट स्मूथ है। हाई स्पीड पर लेन चेंज करने में कोई दिक्कत नहीं होती और कार के बैलेंसिंग से कार चालक को बेहरीन ड्राइव का अनुभव मिलता है।

क्या है नतीजा
कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में इस समय मारुति की डिजायर, होंडा अमेज का मार्किट में दबदबा है वहीं टाटा की टिगोर भी अब आ चुकी है जबकि फोर्ड की एस्पायर भी एक मजबूत कार है। ऐसे में हुंडई की नई एक्सेंट अपने नए अवतार में कितनी लम्बी पारी खेल पायेगी इसका पता अगले कुछ महीनों में चल जायेगा, वैसे नई एक्सेंट पहले से बेहतर हुई है इसमें कोई दो राय नहीं है। अगर आप एक ऐसी कॉम्पैक्ट सेडान कार लेना चाहते हैं जिसमें भरपूर स्टाइल हो, अच्छे फीचर्स हो और ड्राइव करने में मजा आये तो नई एक्सेंट आपके गैराज की शोभा बढ़ा सकती है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.