Move to Jagran APP

Chanakya Niti Tips: आचार्य चाणक्य के मुताबिक, ऐसे लोग जीवन में खूब कमाते हैं धन, समाज में होती है वाहवाही

आचार्य चाणक्य सबसे विद्वान व्यक्तियों में से एक माने गए हैं। वहीं चाणक्य नीति जीवन में ऐसी कई बातें बताई गई हैं जो जीवन को सफल और सरल बनाने में सहायक हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसे लोगों का वर्णन किया है जिन्हें जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती। न ही ऐसे व्यक्ति को संकटों का सामना करना पड़ता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 02 May 2024 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 09:00 PM (IST)
Chanakya Niti Tips ऐसे लोग जीवन में खूब कमाते हैं धन।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chanakya Niti Tips in Hindi: चाणक्य नीति, आचार्य चाणक्य द्वारा रचित एक नीति ग्रन्थ है, जो प्रभावशाली होने के साथ-साथ काफी लोकप्रिय भी है। चाणक्य नीति, नीतिपरक ग्रन्थों में एक महत्त्वपूर्ण रखती है। माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में चाणक्य जी की इन बातों को उतारता है, तो उसे सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता।

loksabha election banner

इन बातों का रखें ध्यान

आचार्य चाणक्य के अनुसार, केवल धनवान बनने के बारे में सोचते रहने से व्यक्ति धनवान नहीं बनता, बल्कि इसके लिए परिश्रम करना और संयम रखना बेहद जरूरी है। इसलिए खूब परिश्रम करें और अच्छे परिणाम के लिए खुद पर संयम रखें।

यह भी पढ़ें - Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार ये आदतें बनती हैं दुखों का कारण, जिंदगीभर परेशान रहते हैं ऐसे लोग

इस लोगों पर नहीं होती धन की कमी

आचार्य चाणक्य कहते हैं, कि जो व्यक्ति अपने दिल में दूसरों के उपकार करने की भावना रखता है। ऐसे व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती। और न ही उस व्यक्ति पर कोई संकट आता है। क्योंकि ऐसे परोपकारी व्यक्ति पर देवी-देवताओं की बनी रहती है। दूसरों पर उपकार करने वाला व्यक्ति सज्जन कहलाता है। ऐसे व्यक्ति को समाज में भी मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और उसके जीवन में सकारात्मक बनी रहती है, जो उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार के दुष्परिणामों से दूर रखती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

इन लोगों को मिलती है सफलता

चाणक्य जी कहते हैं कि जो व्यक्ति मधुरभाषी होता है, उसे जल्दी सफलता प्राप्त होती है। वहीं कटु वचन बोलने वाले लोग जीवन में हमेशा पीछे रह जाते हैं। इसका कारण यह है कि आपके वचन और व्यवहार द्वारा ही अन्य लोग आपके बारे में धारणा बनाते हैं। इसके जीवन में  सफलता प्राप्ति के लिए व्यक्ति का मधुरभाषी होना जरूरी है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.