Move to Jagran APP

London: ब्रिटेन में 'डीपफेक' कंटेंट बनाने पर करना पड़ेगा मुकदमे का सामना, दोषियों को हो सकती है जेल की सजा

ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को कहा कि अश्लील डीपफेक कंटेंट बनाने वाले लोगों को नए कानून के तहत मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। ब्रिटेन सरकार इस संबंध में जल्द ही कानून बनाने जा रही है। यह विधेयक इस समय संसद के समक्ष विचाराधीन है। नए कानून के तहत बिना सहमति के डीपफेक कंटेंट बनाने वाले लोगों को मुकदमा और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Wed, 17 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 06:00 AM (IST)
नए कानून के तहत 'डीपफेक' कंटेंट बनाने वाले लोगों को मुकदमा और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा।

पीटीआई, लंदन। ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को कहा कि अश्लील 'डीपफेक' कंटेंट बनाने वाले लोगों को नए कानून के तहत मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। ब्रिटेन सरकार इस संबंध में जल्द ही कानून बनाने जा रही है। यह विधेयक इस समय संसद के समक्ष विचाराधीन है। नए कानून के तहत बिना सहमति के 'डीपफेक' कंटेंट बनाने वाले लोगों को मुकदमा और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। विधेयक में प्रस्तावित प्रविधान के अनुसार अगर 'डीपफेक' का प्रसार हो जाता है तो दोषियों को जेल की सजा हो सकती है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने एक्स पर पोस्ट किया, सरकार अश्लील 'डीपफेक' कंटेंट बनाने वाले लोगों पर नकेल कस रही है। हम इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए नया कानून बनाने जा रहे हैं। ब्रिटेन की मंत्री लौरा फेरिस ने कहा, डीपफेक से बनाई गईं अश्लील तस्वीरें निंदनीय और पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं।'डीपफेक' से आशय ऐसी तस्वीरों और वीडियो से है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) अथवा अन्य तकनीकों से तैयार की जाती हैं और जिसमें आमतौर पर पीड़ित की सहमति नहीं होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.